यूटिलिटी

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के होते हैं ये नुकसान, यूज करने से पहले जान लें

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 25 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 3:12 PM IST
  • 1/6

आज के समय में हम सभी किराने के सामान से लेकर स्मार्टफोन और लैपटॉप तक ऑनलाइन खरीदते हैं. घरों में सब्जी से लेकर दूध तक अब ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगाते हैं. ऐसे में कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए शॉपिंग ओरिएंटेड क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं. इस तरह के शॉपिंग कार्ड्स पर यूजर्स को शॉपिंग करने पर ढेर सारे रिवॉर्ड प्वाइंट्स और बिना किसी एक्स्ट्रा खर्च के बड़ी शॉपिंग को ईएमआई में कंवर्ट कराने की सुविधा मिल जाती है. हालांकि, इस तरह के क्रेडिट कार्ड्स के कई तरह के नुकसान भी हैं. कार्ड से जुड़े इन नुकसान के बारे में आम तौर पर क्रेडिट कार्ड कंपनियां नहीं बताती हैं.

  • 2/6

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड लेते समय क्रेडिट कार्ड कंपनी के एग्जीक्यूटिव इस बात पर जोर डालते हैं कि आपको शॉपिंग पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं. हालांकि, वे यह बात नहीं बताते हैं कि आपको रिवॉर्ड प्वाइंट्स कैसे यूज करना होता है और किस अवधि में यूज करना होता है. इसकी वजह यह है कि रिवॉर्ड प्वाइंट्स कुछ सीमाओं के साथ आते हैं. आपके कार्ड पर Accumulate हुए रिवॉर्ड प्वाइंट्स हमेशा के लिए नहीं होते हैं. आपको एक खास अवधि में रिवॉर्ड प्वाइंट्स को यूज करना होता है और ऐसा नहीं करने पर आपके रिवॉर्ड प्वाइंट्स एक्सपायर हो जाते हैं.

  • 3/6

इसके साथ ही हर कार्ड पर आप एक निश्चित नंबर से ज्यादा Accumulated रिवॉर्ड प्वाइंट्स को ही यूज कर सकते हैं. ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा रिवॉर्ड प्वाइंट्स जुटाने के लिए बेहिसाब शॉपिंग करने लगते हैं और कई बार तो इतनी अधिक चीजें खरीद लेते हैं जिनकी आपको जरूरत भी नहीं होती है. ऐसा करने से निश्चित रूप से आपकी फाइनेंशियल स्थिति प्रभावित होती है क्योंकि एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमें कोई भी चीज केवल इसलिए नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि वह सेल में सस्ती मिल रही है.

  • 4/6

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड उस कैटेगरी या वेबसाइट के लिए तो फायदेमंद साबित होता है, जिस उद्देश्य के लिए आपने उसे खरीदा है. लेकिन अगर आप दूसरी कैटेगरी या दूसरी वेबसाइट पर कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग के लिए करते हैं तो आपको घाटा होता है. इसकी वजह यह है कि दूसरी वेबसाइट या ऐप से शॉपिंग करने पर आपको कम रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपने फ्यूल या फ्लाइट को फोकस करके कोई कार्ड लिया है तो उसका उतना बेनिफिट आप ग्रॉसरी या कपड़े की शॉपिंग पर नहीं उठा पाएंगे. इस तरह आपको ऐसे कार्ड पर फोकस करना चाहिए जिसमें आपको सभी पोर्टल या कैटेगरी में डिस्काउंट मिलता है. 

  • 5/6

क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको क्रेडिट कार्ड बेचने के लिए कई बार छिपे हुई नियम और शर्तों के बारे में जानकारी नहीं देते हैं. क्रेडिट कार्ड से जुड़े फायदे प्राप्त करने के लिए मिनिम ट्रांजैक्शन वैल्यू, मैक्सिमम कैशबैक या रिवॉर्ड प्वाइंट्स जैसी कुछ ऐसी शर्तें होती हैं, जिनके बारे में आपको कोई नहीं बताता है. ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा रकम की शॉपिंग के लिए कॉर्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको कई फायदा नहीं होने वाला है.

  • 6/6

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड या किसी भी तरह का क्रेडिट कार्ड लेने से पहले लोगों को अपने शॉपिंग पैटर्न को ध्यान में रखना होगा. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ ऑफलाइन शॉपिंग भी करते हैं और अलग-अलग कैटेगरी में शॉपिंग करते हैं तो आपको ऐसा कार्ड लेना चाहिए जो सभी कैटेगरी में आपकी जरूरतों को पूरा करता हो.

लेटेस्ट फोटो