यूटिलिटी

EPFO Update: E-Nomination के ये 3 बड़े फायदे, नहीं होंगे कई नुकसान

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 25 मई 2022,
  • अपडेटेड 8:54 AM IST
  • 1/6

EPFO E-Nomination: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए पेंशन फंड मैनेज करने वाली इकाई ईपीएफओ (EPFO) पिछले कुछ समय से ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) के लिए खास अभियान चला रहा है. आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahitsav) के तहत चलाए जा रहे इस अभियान का लक्ष्य पीएफ खाताधारकों (PF Accountholders) के परिजनों को सोशल सिक्योरिटी प्रदान करना है. ईपीएफओ के प्रयासों का परिणाम भी दिख रहा है और पिछले कुछ महीनों के दौरान ई-नॉमिनेशन कराने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है. ईपीएफओ ने लोगों को जागरूक करने के लिए हाल ही में Tweet कर ई-नॉमिनेशन के फायदे बताया है.

  • 2/6

ईपीएफओ के अनुसार, अगर अभी तक किसी पीएफ खाताधारक ने नॉमिनी ऐड नहीं किया है, तो उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. नॉमिनी ऐड नहीं करने पर पीएफ अकाउंट (PF Account) से पैसे निकालना मुश्किल होगा. ऐसे मामलों में पीएफ खाताधारक सिर्फ मेडिकल जरूरतों और कोविड-19 एडवांस (Covid19 Advance) के लिए ही पैसे निकाल पाएंगे. किसी भी अन्य काम के लिए ऐसे खाताधारक पीएफ अकाउंट से निकासी नहीं कर सकेंगे. अगर आप चाहते हैं कि आप किसी आकस्मिक जरूरत के समय पीएफ खाते से बिना किसी परेशानी के पैसे निकाल सकें तो इसके लिए फटाफट ई-नॉमिनेशन कर लें.

  • 3/6

ईपीएफओ प्रॉविडेंट फंड के अलावा भी अपने सब्सक्राइबर्स को कुछ अन्य सोशल सिक्योरिटी प्रदान करता है. इनमें एम्पलॉई पेंशन स्कीम और एम्पलॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम प्रमुख है. अगर आप ई-नॉमिनेशन नहीं करे तो आपको इन दो सुविधाओं का भी लाभ नहीं मिलेगा.

  • 4/6

इनके अलावा तीसरा बड़ा फायदा यह है कि ई-नॉमिनेशन करने पर आपके परिवार को भी सुरक्षा कवर मिलता है. अगर कोई अनहोनी हो जाती है तो आपके आश्रित पीएफ का पैसा क्लेम कर सकते हैं. इससे उन्हें आपके नहीं होने की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा मिलेगी. अगर पीएफ खाताधारकों के साथ कोई अनहोनी हो जाती है, तब ऐसी स्थिति में आश्रितों को नॉमिनी बनाकर रखने से उन्हें बीमा (Insurance) और पेंशन (Pension) जैसी सुरक्षाएं मिल जाती हैं. ईपीएफओ ने साथ ही यह भी सुविधा दी है कि खाताधारक जितनी बार चाहे, नॉमिनी को बदल सकता है.

  • 5/6

ई-नॉमिनेशन के लिए कोई डेडलाइन (E-Nomination Deadline) तय नहीं की गई है. पिछले साल ऐसी खबरें चल रही थीं कि 31 दिसंबर 2021 के बाद ई-नॉमिनेशन नहीं किया जा सकता है. इसके बाद ईपीएफओ ने डेडलाइन को लेकर कहा था कि 31 दिसंबर 2021 के बाद भी ई-नॉमिनेशन फाइल किया जा सकता है. ईपीएफओ ने अब सभी पीएफ खाताधारकों के लिए नॉमिनी (Nominee) जोड़ना अनिवार्य बना दिया है. यह प्रयास पीएफ खाताधारकों के आश्रितों (Dependant) को सुरक्षा प्रदान करने के लिए है.

  • 6/6

ऐसे घर बैठे करें ई-नॉमिनेशन:

1: सबसे पहले ईपीएफओ (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट खोलें.
2: अब आपको यूएएन (UAN) और पासवर्ड (Password) की मदद से लॉग इन (Log In) करना होगा.
3: मैनेज सेक्शन (Manage Section में जाएं और लिंक ई-नॉमिनेशन पर क्लिक करें.
4: अब नॉमिनी का नाम, फोटो और बाकी जानकारियां सबमिट करें.
5: एक से अधिक नॉमिनी ऐड करने के लिए ऐड न्यू बटन (Add New Button) पर क्लिक करें.
6: सेव फैमिली डिटेल्स (Save Family Details) पर क्लिक करते ही प्रोसेस कंप्लीट हो जाता है.

लेटेस्ट फोटो