नीलाम हो गईं भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी, मेहुल चोकसी की 13 लग्जरी कारें

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की 13 लग्जरी कारों की ऑनलाइन नीलामी हो गई है. इसके विजेताओं की घोषणा अगले दो-तीन दिन में की जाएगी. इनमें नीरव मोदी की 11 और मेहुल चोकसी की 2 कारें थीं.

नीरव मोदी की कारें नीलाम
दिनेश अग्रहरि
  • नई दिल्ली,
  • 26 अप्रैल 2019,
  • अपडेटेड 2:44 PM IST

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की 13 लग्जरी कारों की ऑनलाइन नीलामी गुरुवार को की गई. यह नीलामी मेटल ऐंड स्क्रैप ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (एमएसटीसी) द्वारा मुंबई में की गई. यह नीलामी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से की गई जिसने पिछले साल इन वाहनों को मोदी और चोकसी से जब्त किया था. उधर, लंदन में आज नीरव मोदी के मामले में सुनवाई भी होनी है.

नीलाम कारों में नीरव मोदी की 11 और मेहुल चोकसी की 2 कारें शामिल थीं. नीलामी में विजेता कौन रहा इसकी घोषणा अगले दो-तीन दिनों में की जाएगी. गौरतलब है कि मामा-भांजे मेहुल चोकसी और नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13,570 करोड़ रुपये का घपला किया है. इसके पहले नीरव मोदी के पेंटिग्स की भी नीलामी की गई थी. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 22 फरवरी को नीरव मोदी के 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के शेयर, जमा और लग्जरी कारें फ्रीज कर दी थीं.

इन वाहनों में एक सिल्वर रंग की रॉल्स रॉयस (रिजर्व कीमत 1.33 करोड़ रुपये), एक पोर्शे (रिजर्व कीमत 54.6 लाख रुपये), एक लाल रंग की मरसेडीज बेंज (रिजर्व कीमत 14 लाख रुपये), एक सफेद रंग की मरसेडीज बेंज (रिजर्व कीमत 37.8 लाख रुपये) और एक बीएमडब्ल्यू (रिजर्व कीमत 9.8 लाख रुपये) शामिल थीं. जिन लोगों ने नीलामी में हिस्सा लिया उन्हें एक प्री-बिड अमाउंट जमा करना था. जो बोलीदाता असफल रहेंगे उन्हें नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिड अमाउंट MTSC के जरिए वापस मिल जाएगा.

इसके अलावा दो होंडा ब्रियो, टोयोटा इनोवा, होंडा सीआरवी, टोयोटा फॉर्चुनर, स्कोडा सुपर्ब एलेगेंस, टोयोटा कोरोला एल्टिस और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भी थीं. इन 13 वाहनों में से बीएमडब्ल्यू और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा चोकसी की हैं और बाकी मोदी, उसके परिवार और उसके समूह की कंपनियों की हैं. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक नीलामी से पहले संभावित खरीदारों को इस हफ्ते की शुरुआत में विभिन्न जगहों पर वाहनों की जांच की अनुमति दी गई थी.

ईडी द्वारा यह नीलामी विशेष पीएमएलए अदालत द्वारा इन कारों की बिक्री की अनुमति देने के बाद की गई है.  इसके पहले नीरव मोदी की जब्त की गई पेंटिंग्स में से 68 पेंटिंग्स की मुंबई में 26 मार्च को नीलामी की गई थी. आयकर विभाग ने नीरव मोदी से करीब 95.91 करोड़ रुपये हासिल करने के लिए उसके 173 पेंटिंग जब्त कर लिए थे.

नीरव मोदी को 19 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. नीरव मोदी गिरफ्तारी के बाद लंदन में है और शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को ही इस मामले की सुनवाई है. इसके पहले उसे लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट से बड़ा झटका लगा था. कोर्ट ने उसकी जमानत याचिका को नामंजूर कर दिया था जिसके बाद उसका 26 अप्रैल तक जेल में रहना तय हो गया था. नीरव मोदी ने धोखाधड़ी से पीएनबी से लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट (एफएलसी) के जरिए करीब 13,500 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे. भारत सरकार नीरव मोदी को प्रत्यर्पण के जरिए देश लाने की कोशिश कर रही है.

Read more!

RECOMMENDED