पीएफ निकालना हुआ आसान, बस एक फॉर्म से बनेगा काम

विभिन्न प्रकार की निकासी के लिए ईपीएफओ ने साझा फार्म पेश किया है. सेवानिवृत्ति कोष कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के सब्सक्राइबर अब अपने भविष्य निधि खाते से विभिन्न तरह की निकासी एक ही फार्म के माध्यम से पूरा कर सकते हैं.

अब एक फॉर्म भरें और निकाले किसी भी काम के लिए पीएफ से पैसा
राहुल मिश्र
  • नई दिल्ली,
  • 22 फरवरी 2017,
  • अपडेटेड 3:14 PM IST

विभिन्न प्रकार की निकासी के लिए ईपीएफओ ने साझा फार्म पेश किया है. सेवानिवृत्ति कोष कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के सब्सक्राइबर अब अपने भविष्य निधि खाते से विभिन्न तरह की निकासी एक ही फार्म के माध्यम से कर सकते हैं.

ईपीएफओ ने जानकारी दी है कि अब उपयोक्ता एक साझा फार्म के माध्यम से निकासी कर सकते हैं और उन्हें लोन इत्यादि लेने के लिए शादी के निमंत्रण कार्ड जैसे दस्तावेज भी नहीं लगाने होंगे. बयान में कहा गया है कि पहले विभिन्न तरह के लोन या आहरण के लिए अलग-अलग फार्म भरने होते थे लेकिन अब उपयोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी के लिए एक कॉमन फार्म होगा.

यह एक पेज का फार्म कंपोजिट क्लेम फार्म आधार होगा जिसका उपयोग करने के लिए उपयोक्ताओं को दस्तावेजों की मान्यता प्रमाणित (अटेस्टेशन) नहीं करनी होगी.

इससे पहले देश में पांच करोड़ से अधिक पीएफ धारकों (प्रॉविडेंट फंड) और पेंशनभोगियों के लिए मई से पीएफ से निकासी और पेंशन संबंधी कामकाज के लिए पीएफ ऑफिस ने ऑनलाइन आवेदन का ऐलान किया था.

मौजूदा समय में प्रॉविडेंट फंड ऑफिस को प्रति वर्ष लगभग 1 करोड़ एप्लीकेशन पीएफ विड्रॉवल सेटेलमेंट के लिए मिलती है और इस काम को मैनुअली किया जाता है. इसके चलते पीएफ धारकों और पेंशनभोगियों को क्लेम मिलने का लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है. वहीं मौजूदा प्रक्रिया में पीएफ में अलग-अलग मद से पैसा निकालने के लिए अलग-अलग फॉर्म रहते हैं. इसके साथ ही पैसा निकालने के लिए सब्सक्राइबर को प्रूफ के तौर पर दस्तावेज लगाना पड़ता है.

 

Read more!

RECOMMENDED