बिज़नेस न्यूज़

Amazon ने Flipkart को पछ़ाड़ा, लिस्ट में Asian Paints, Tata Tea भी, ये हैं देश के Most Purposeful ब्रांड

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 26 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 6:25 PM IST
  • 1/6

भारत अब सुपर ब्रांड्स वाला बाजार बनता जा रहा है. अलग-अलग कैटेगरी में देश के घरेलू ब्रांड के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भी अब इंडियन मार्केट में अपना दमखम दिखा रहे हैं. हाल में एक सर्वे में ये पता लगाने की कोशिश की गई कि भारत में ‘सबसे उद्देश्यपूर्ण ब्रांड’ (Most Purposeful Brand) कौन-सा है. इसमें Amazon से लेकर Tata Tea और Aisan Paints ने बाजी मारी है. (Photo : Getty)

  • 2/6

कंसल्टिंग फर्म Kantar ने अपनी हालिया BrandZ India रिपोर्ट में भारत के Most Purposeful Brands की लिस्ट बनाई है. इसमें 2021 के लिए टेक्नोलॉजी, एफएमसीजी और नॉन-एफएमसीजी कैटेगरी के सबसे उद्देश्यपूर्ण ब्रांड्स की पहचान की गई है. इस लिस्ट में कुल 418 ब्रांड का नाम है.

  • 3/6

टेक्नोलॉजी कैटेगरी में Amazon देश का सबसे अधिक उद्देश्यपूर्ण ब्रांड बनकर सामने आया है. एमेजॉन ने इस मामले में इंडियन ब्रांड Flipkart को पीछे छोड़ दिया है. वह इस कैटेगरी में 5वें नंबर पर रहा है.

  • 4/6

टेक्नोलॉजी कैटेगरी में धाक जमाने वाले इंडियन ब्रांड Zomato और Swiggy हैं. ये लिस्ट में क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर रहे हैं. दोनों ही ब्रांड फूड डिलीवरी बिजनेस में एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं. जबकि इस कैटेगरी में गूगल का YouTube तीसरे स्थान पर है.

  • 5/6

एफएमसीजी (FMCG) कैटेगरी में Tata Group का Tata Tea ब्रांड टॉप पर रहा है. इसके बाद लिस्ट में क्रमश: Surf Excel, Taj Mahal, Maggi और Parachute का नाम है. (Photo : Getty)

  • 6/6

नॉन-एफएमसीजी (Non-FMCG) की कैटेगरी में Asian Paints की रंगत टॉप पर रही है. इसके बाद लिस्ट में Jio, Samsung, MRF और Tata Housing का नाम है.