ऑटो न्यूज़

Top Five Car: कम दाम वाली पांच दमदार कारें जो 2021 में हुई हैं लॉन्च, 10 लाख से नीचे प्राइस

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 27 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 1:10 PM IST
  • 1/6

यह साल ऑटो इंडस्ट्री के लिए झटकों से भरा रहा है. महामारी के चलते पहले से बुरा दौर देख रही ऑटो इंडस्ट्री को 2021 से बड़ी उम्मीदें थीं. इससे पहले कि इंडस्ट्री उबरने की राह पकड़ पाती, चिप शॉर्टेज ने शटर डाउन कर दिया. चिप की कमी के चलते कई मॉडलों की लॉन्चिंग टल गई और कइयों के लिए वेटिंग पीरियड एक साल से भी ज्यादा हो गया. इसके बाद भी साल के दौरान मारुति सुजुकी, टाटा और हुंडई जैसी कंपनियों ने नए मॉडल उतारे. आइए देखते हैं इस साल लॉन्च हुई वे पांच कारें, जिनकी कीमत 10 लाख से कम है और जिन्हें बाजार में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

  • 2/6

Maruti Suzuki Celerio: मारुति सुजुकी यात्री कार के मामले में भारत में टॉप पर है. कई लोकप्रिय कारों के दम पर मारुति सुजुकी लंबे समय से सेगमेंट पर राज कर रही है. मारुति की कारों की खासियत किफायती होना है. कंपनी ने इसी कड़ी में पिछले महीने यानी नवंबर 2021 में सेकेन्ड जेनरेशन सेलेरियो को लॉन्च किया. कंपनी का दावा है कि यह सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है. इसकी दिल्ली में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है.

  • 3/6

Tata Punch: भारत में एसयूवी का बाजार तेजी से तैयार हो रहा है. अब ग्राहक एसयूवी को अधिक तरजीह देने लगे हैं. इस सेगमेंट में टाटा पहले से ही नेक्सन और सफारी जैसे लोकप्रिय मॉडल के साथ बाजार में मजबूती से मौजूद है. अब कंपनी ने उन ग्राहकों को टारगेट करने का प्रयास किया है, जो एंट्री लेवल पर एसयूवी खरीद सकें. इस साल अक्टूबर में लॉन्च टाटा पंच एक माइक्रो-एसयूवी है. इसकी खासियत फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग है. अभी यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है, लेकिन टाटा इसका डीजल और इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी लाने की तैयारी में है. इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.48 लाख रुपये से शुरू है.

  • 4/6

Renault Kiger: रेनॉ का यह मॉडल वैसे ग्राहकों के लिए है जो कम बजट में कार खरीदने की तैयारी में हैं. कंपनी ने इसे फरवरी 2021 में लॉन्च किया और अभी यह दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. कंपनी ने इसका ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट भी लॉन्च किया है. इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.64 लाख रुपये से शुरू है.

  • 5/6

MG Astor: एमजी अभी भारतीय कार बाजार में नई है, लेकिन तेजी से पैर पसार रही है. कंपनी ने लगातार भारतीय बाजार में नए मॉडल उतारे हैं. इस साल अक्टूबर में लॉन्च मिडसाइज एसयूवी एस्टर में कई शानदार फीचर दिए गए हैं. आईस्मार्ट, एआई पर्सनल असिस्टेंट, एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे फीचर इसे बढ़िया विकल्प बनाते हैं. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.78 लाख रुपये है.

  • 6/6

Hyundai i20 N Line: हुंडई ने हैचबैक सेगमेंट में अपने इस नए प्रॉडक्ट को अक्टूबर में उतारा. यह कार 6 वेरिएंट में उपलब्ध है. लॉन्चिंग के बाद से इस कार को बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है. इसे बेहतरीन सिटी कार बताया जा रहा है. कंपनी ने i20 की लोकप्रियता को भुनाने के लिए इसे पेश किया है. इस मॉडल में ऑल4 डिस्क ब्रेक समेत कई सुधार किए गए हैं. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.84 लाख रुपये से शुरू है.