ऑटो न्यूज़

Safest car in India: भारत की ये पांच कारें सबसे सुरक्षित, दो की इसी साल हुई है लॉन्चिंग

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 28 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 10:20 AM IST
  • 1/6

भारत में ऑटो इंडस्ट्री लगातार बेहतर हो रही है और लोगों को बेहतर फीचर्स मिलते जा रहे हैं. किसी भी गाड़ी के लिए सबसे अहम फीचर्स सेफ्टी से जुड़े होते हैं. सेफ्टी में फाइव-स्टार रेटिंग वाली गाड़ियों की भारत में कमी ही रही है. अब यह स्थिति भी बदल रही है और ऑटो कंपनियां इसके ऊपर मेहनत कर रही हैं. इस मामले में टाटा और महिंद्रा बाकियों से आगे है. आज हम बात करेंगे ऐसी कारों का जो 2021 में लॉन्च हुईं और जिनकी सेफ्टी रेटिंग फाइव स्टार है. इनके अलावा हम इंडियन मार्केट में मौजूद कुछ अन्य कारों को भी देखेंगे, जो टॉप सेफ्टी रेटिंग पाने में कामयाब रही हैं.

  • 2/6

Tata Punch: इनमें सबसे पहले जिक्र करने लायक है Tata Punch. यह न सिर्फ अफोर्डेबल है बल्कि उन चुनिंदा कारों में है जो 10 लाख से नीचे की रेंज में फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग रखती है. इसे सबसे कम कीमत वाली सबसे सुरक्षित कार भी कहा जा सकता है. इस साल अक्टूबर में लॉन्च टाटा पंच एक माइक्रो-एसयूवी है. इसकी खासियत फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग है. अभी यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है, लेकिन टाटा इसका डीजल और इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी लाने की तैयारी में है. इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.48 लाख रुपये से शुरू है. इसे एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 17 में से 16.45 प्वायंट मिले हैं. चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के मामले में से फोर स्टार रेटिंग और 49 में से 40.89 प्वायंट मिला है.

  • 3/6

Mahindra XUV700: इस साल लॉन्च होने वाली यह दूसरी कार है, जिसकी सेफ्टी रेटिंग फाइव स्टार है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 12.50 लाख रुपये है. इसे एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 17 में से 16.03 प्वायंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के मामले में 49 में से 41.66 प्वायंट मिला है. लॉन्च होते ही इस एसयूवी को शानदार रिस्पांस मिला है. अभी इसकी डिलीवरी के लिए ग्राहकों को डेढ़ साल तक वेट करना पड़ रहा है.

  • 4/6

Tata Nexon: यह भारत की पहली कार है, जिसने फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल किया है. यह लॉन्च होने के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है. इसकी सफलता को देखते हुए कंपनी ने इसका ईवी वेरिएंट उतारा और उसे भी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है. इसे एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 16.13 प्वायंट मिले हैं. इसकी कीमतें 7.28 लाख रुपये से शुरू हैं.

  • 5/6

Mahindra XUV300: फाइव स्टार रेटिंग वाली यह महिंद्रा की पहली कार है. एंट्री लेवल की यह एसयूवी 7.95 लाख रुपये के एक्स-शोरूम प्राइस से उपलब्ध है. इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 13.46 लाख रुपये है. इसे एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 17 में से 16.06 अंक मिले हैं.

  • 6/6

Tata Altroz: यह फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली भारत की अकेली हैचबैक कार है. ग्लोबल एनकैप टेस्ट में इसे एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 16.42 अंक मिले हैं. यह सबसे सुरक्षित कारों की कैटेगरी में टाटा की अलहदा एंट्री भी है. यह हैचबैक कार 5.84 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शेारूम कीमत से उपलब्ध है.