scorecardresearch
 

Bay Leaf Cultivation: इस पत्ते की खेती से होगा दोगुना मुनाफा, सरकार की ओर से मिलेगी सब्सिडी

Bay Leaf Cultivation: तेज पत्ते की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड द्वारा किसानों को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है. इसलिए जितने पौधे आप उगाएंगे, आपकी आमदनी अपने आप बढ़ जाएगी।

Bay leaf cultivation ( Image credit: Pixbay) Bay leaf cultivation ( Image credit: Pixbay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बाजार में तेज पत्ते की भी काफी डिमांड है
  • सरकार इसकी खेती पर देती है 30 प्रतिशत अनुदान

Bay Leaf Cultivation: भारत की 55 से 60 प्रतिशत जनसंख्या कृषि पर आधारित है. पिछले कुछ सालों में देखा जा रहा है कि लगातार किसान पारंपरिक खेती को छोड़ नए जमाने की फसलों की खेती की तरफ रुख कर रहे हैं. इस समय बाजार में तेज पत्ते (Bay Leaf) की भी काफी डिमांड है. ऐसे में इसकी खेती फायदे का सौदा साबित हो सकती है. तेज पत्ते की खेती बहुत ही आसान होने के साथ-साथ काफी सस्ती भी है.

सरकार से मिलती है आर्थिक मदद

तेज पत्ते की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड द्वारा किसानों को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है. ऐसे में किसानों की लागत में अपने आप कमी आ जाएगी और मुनाफा बढ़ता हुआ दिखाई देगा. इसके अलावा इस इसकी खेती को कम लागत में ज्यादा मुनाफा वाला माना जाता है. ऐसे में किसान कम पैसे खर्च कर इसकी खेती से दोगुना मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

तेज पत्ता के उपयोग

भारत, अमेरिका और यूरोप समेत कई देशों में खाने में मुख्य रूप से तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. उनका उपयोग सूप, स्टॉज, मांस, समुद्री भोजन और सब्जी व्यंजनों में किया जाता है. भारत और पाकिस्तान में, इसका उपयोग मांसाहारी वस्तुओं जैसे बिरयानी और अन्य मसालेदार व्यंजनों में और रसोई में गरम मसाला के रूप में किया जाता है. इसके अलावा इसे सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. जुकाम-खांसी जैसे बीमारियों में इसके सेवन से काफी राहत मिलती है.

तेज पत्ता की खेती

तेज पत्ते की खेती करने के लिए शुरुआती दौर में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. लेकिन जैसे-जैसे पौधा बढ़ता और बड़ा होता जाता है, इसकी देखभाल की जरूरत कम पड़ती है. जिसके बाद इसकी खेती से आपको हर साल अच्छी-खासी आमदनी हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें