scorecardresearch
 

MP: टमाटर, मूंगफली की खेती कर करोड़पति बना ये परिवार, खुद कृषि मंत्री ने लिया इंटरव्यू

MP Farmer: गेहूं, चना, सोयाबीन जैसी परंपरागत फसलों की जगह इस किसान परिवार ने उद्यानिकी को चुना और अपनी डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक उगा कर समृद्धि का नया मार्ग खोल लिया. कृषि मंत्री कमल पटेल इस परिवार से मिलने पहुंचे जहां वह एक मंत्री की जगह पत्रकार की भूमिका में नजर आए. 

X
किसान से बातचीत करते कृषि मंत्री कमल पटेल किसान से बातचीत करते कृषि मंत्री कमल पटेल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टमाटर, मूंगफली आदि की खेती की
  • परिवार से मिलने पहुंचे कृषि मंत्री

मध्य प्रदेश के हरदा जिले के सिरकंबा ग्राम के उन्नत किसान मधु धाकड़ का परिवार संयुक्त रुप से खेती के काम में लगा है. बीते कुछ वर्षों से इस किसान परिवार ने खेती के पैटर्न को बदल कर रख दिया है, यह उनका एक क्रांतिकारी परिवर्तन साबित हुआ है. गेहूं, चना, सोयाबीन जैसी परंपरागत फसलों की जगह इस किसान परिवार ने उद्यानिकी को चुना और अपनी डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक उगा कर समृद्धि का नया मार्ग खोल लिया. कृषि मंत्री कमल पटेल इस परिवार से मिलने पहुंचे जहां वह एक मंत्री की जगह पत्रकार की भूमिका में नजर आए.

उन्होंने पहले तो कुशल एंकर की तरह किसान मधु धाकड़ का परिचय दिया फिर सवाल पर सवाल करते हुए सफलता की कहानी समझना शुरू कर दिया. कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसे दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है, यह किसान परिवार अपने आप में मिसाल है.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने मधु धाकड़ से कुल 150 एकड़ क्षेत्र में टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक के लिए वर्गीकृत किए गए रकबे की जानकारी ली. प्रत्येक फसल के उत्पादन पर आने वाली लागत और मुनाफे की जानकारी ली. कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी में लागत अधिक आती है लेकिन मुनाफा भी उसी के अनुसार मिलता है. यह किसान परिवार प्रति एकड़ करीब दस लाख रुपए का मुनाफा अर्जित कर रहा है इसके साथ ही करीब 350 खेतीहर मजदूरों के लिए रोजगार का इंतजाम भी कर दिया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें