scorecardresearch
 

किसानों की होगी बल्ले-बल्ले, छत्तीसगढ़ सरकार ने एक करोड़ टन धान खरीदी का रखा लक्ष्य

Paddy Procurement: छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बार एक करोड़ टन से ज्यादा धान खरीदी का लक्ष्य रखा है. इसको लेकर सभी केंद्र में धान खरीदी व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दे दिया गया है. धान के परिवहन के लिए भी 15 अक्टूबर तक परिवहन कार्यकर्ताओं से अनुबंध की प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है.

X
Paddy Procurement Paddy Procurement

Paddy Procurement: छत्तीसगढ़ में 1 नंवबर से धान खरीदी की प्रकिया की शुरुआत की जाएगी. इस बार भूपेश बघेल सरकार एक करोड़ टन से ज्यादा धान खरीदी का लक्ष्य रखा है. राज्य के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने इसको लेकर तैयारियों का जायजा भी लिया. मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में किसानों का पंजीयन धान का रकबा, गिरदावरी, कस्टम मिलिंग धान परिवहन वित्तीय व्यवस्था धान सहित खरीदी के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली.

पर्याप्त बारदाने की व्यवस्था करने के निर्देश

धान खरीदी के लिए नए किसानो को पंजीयन 31 अक्टूबर तक होने की संभावनाएं हैं. हर हाल में 1 नवंबर से पहले सभी केंद्र में धान खरीदी व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दे दिया गया है. सभी समितियों में बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था करने का आदेश जारी किया गया है. जिन समितियों में धान की आवक ज्यादा होगी वहां बारदाने की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में की जाएगी.

5 अक्टूबर तक परिवहन कार्यकर्ताओं के अनुबंध की प्रकिया पूरा करने का आदेश

मुख्य सचिव ने फसल चक्र में परिवर्तन करने वाले किसानों को चिन्हित करने और किसानों द्वारा बोये रकबे के सत्यापन के लिए गिरदावरी का काम 30 सितंबर तक पूरा करने को कहा है. मुख्य सचिव ने धान के परिवहन के लिए 15 अक्टूबर तक परिवहन कार्यकर्ताओं से अनुबंध की प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है.

(रायपुर से श्रीप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें