scorecardresearch
 

US Election LIVE: डोनाल्ड ट्रंप को 4 जबकि जो बिडेन को 7 राज्यों में हासिल हुई जीत

aajtak.in | वाशिंगटन | 04 नवंबर 2020, 7:23 AM IST

अगले चार सालों तक दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका की सत्ता किसके हाथों में रहेगी. इसका फैसला अमेरिकी नागरिक अपने वोटों के जरिए कर चुके हैं. अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति पद के लिए हो रही वोटिंग समाप्त हो चुकी है. इस ताकतवर पद के लिए मुख्य टक्कर में हैं मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, और उनके प्रतिद्वंदी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन. राष्ट्रपति ट्रंप अगर दोबारा विजयी होते हैं तो लगातार दो बार ताजपोशी वाले चौथे राष्ट्रपति होंगे.

वेस्ट वर्जीनिया में हुई ट्रंप की जीत वेस्ट वर्जीनिया में हुई ट्रंप की जीत

हाइलाइट्स

  • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुई वोटिंग
  • न्यू हैंपशायर में पड़ा पहला वोट
  • ट्रंप और जो बिडेन के बीच है टक्कर
  • अमेरिकी भारतीयों का वोट अहम
7:23 AM (एक वर्ष पहले)

अर्कांसस में मिली डोनाल्ड ट्रंप को जीत

Posted by :- kaushlendra singh

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अर्कांसस राज्य को जीत लिया है. रिपब्लिकन उम्मीदवार को यहां 6 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. अर्कांसस एक मज़बूत रिपब्लिकन राज्य है.

7:07 AM (एक वर्ष पहले)

आगे कौन है: ट्रंप या बिडेन?

Posted by :- kaushlendra singh

जो बिडेन

इलेक्टोरल वोट - 85
वोट प्रतिशत - 48.8%
मतगणना - 1,01,06,412

डोनाल्ड ट्रंप

इलेक्टोरल वोट - 55
वोट प्रतिशत - 50.1%
मतगणना - 1,03,85,332

6:51 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप को 4 जबकि बिडेन को 7 राज्यों में मिली जीत

Posted by :- kaushlendra singh

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अलबामा, मिसिसिपी, ओक्लाहोमा और टेनेसी जीते हैं, जबकि डेमोक्रेट जो बिडेन ने कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और रोड आइलैंड को जीता है. ट्रंप को उन चार राज्यों में 33 वोट मिले, जबकि बिडेन को सात राज्यों में कुल 69 वोट हासिल हुए.

6:48 AM (एक वर्ष पहले)

डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कैरोलिना में भी जीत हासिल की

Posted by :- kaushlendra singh

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कैरोलिना राज्य को भी जीत लिया है. रिपब्लिकन उम्मीदवार को नौ वोट हासिल हुए हैं.

6:45 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप ने केंटकी जीता, बिडेन ने वरमोंट को

Posted by :- kaushlendra singh

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने केंटकी में जीत हासिल की है और डेमोक्रेट जो बिडेन ने वर्मोंट को जीत लिया है. केंटकी कंजर्वेटिव्स का मज़बूत गढ़ है, जबकि वरमोंट को सबसे उदार राज्यों में से एक माना जाता है. ट्रंप को केंटकी में आठ चुनावी वोट मिले, जबकि बिडेन ने वरमोंट को जीतने के लिए तीन वोट हासिल किए.

6:30 AM (एक वर्ष पहले)

डोनाल्ड ट्रंप ने वेस्ट वर्जीनिया में हासिल की जीत

Posted by :- kaushlendra singh

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेस्ट वर्जीनिया में जीत हासिल कर ली है. एपी की खबर के मुताबिक ट्रंप को वहां पांच इलेक्टोरल वोट मिले हैं. यहां बता दें कि वेस्ट वर्जीनिया में राष्ट्रपति पद की दौड़ जीतने वाले आखिरी डेमोक्रेट 1996 में बिल क्लिंटन थे.

5:44 AM (एक वर्ष पहले)

6 राज्यों में वोटिंग हुई समाप्त

Posted by :- kaushlendra singh

ताजा जानकारी के मुताबिक जॉर्जिया सहित शुरुआती छह अमेरिकी राज्यों में मतदान समाप्त हो चुका है. आपको बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग चल रही है जो सुबह साढ़े 6 बजे तक जारी रहेगी. एक अनुमान के मुताबिक इस बार अमेरिका में वोटिंग का रिकॉर्ड टूट सकता है. इस बार राष्ट्रपति चुनाव में 16 करोड़ वोट पड़ने की उम्मीद है.

2:35 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप ने भी मतदाताओं से की वोट करने की अपील

Posted by :- kaushlendra singh

राष्ट्रपति पद के लिए जारी वोटिंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर अमेरिका के लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है. अपने ट्वीट में ट्रंप ने लिखा है कि "बाहर निकलें और वोट करें! मेरे प्रशासन के तहत, हमारी अर्थव्यवस्था 33.1% पर सबसे तेज दर से बढ़ रही है. अगला साल अमेरिकी इतिहास में सबसे महान आर्थिक वर्ष होगा."

2:31 AM (एक वर्ष पहले)

बिडेन ने किया ट्वीट- ये झूठ की जगह सच्चाई को चुनने का वक्त

Posted by :- kaushlendra singh

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग चल रही है. इस बीच राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने मतदाताओं को उत्साहित करने के लिए ट्वीट किया है. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि यह झूठ की जगह सच्चाई को चुनने का वक्त है.

12:04 AM (एक वर्ष पहले)

सुबह साढ़े 6 बजे तक जारी रहेगी वोटिंग

Posted by :- Tirupati Srivastava

दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के सबसे पावरफुल पद के लिए वोटिंग भारतीय समय के मुताबिक बुधवार सुबह साढ़े 6 बजे तक जारी रहेगी. 

11:48 PM (एक वर्ष पहले)

दस करोड़ से ज्यादा लोग डाल चुके हैं वोट

Posted by :- Tirupati Srivastava

इस बार का अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव कई मायने में अलग है. कोरोना की वजह से दस करोड़ लोग पहले ही अपना वोट डाल चुके हैं. 

9:38 PM (एक वर्ष पहले)

वोटिंग के दिन न्यूयॉर्क...

Posted by :- Tirupati Srivastava
9:05 PM (एक वर्ष पहले)

मेलानिया ट्रंप ने डाला वोट

Posted by :- Tirupati Srivastava

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपना वोट डाला.

5:08 PM (एक वर्ष पहले)

कमला हैरिस की जीत के लिए तमिलनाडु में पूजा

Posted by :- Tirupati Srivastava

तमिलनाडु के गांव थुलासेन्द्रपुरम में डेमोक्रैटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस की जीत के लिए विशेष पूजा का आयोजन किया गया. चेन्नई से लगभग  350 किलोमीटर दूर इस गांव में हैरिस के नाना पीवी गोपालन रहते थे. पीवी गोपालन का परिवार अब चेन्नई में रहता है.

5:06 PM (एक वर्ष पहले)

कमला हैरिस ने किया ट्वीट

Posted by :- Tirupati Srivastava

कमला हैरिस ने एक वेबसाइट लिंक शेयर किया है, जहां से वोटर अपने पोलिंग बूथ के बारे जानकारी ले सकते हैं.

4:52 PM (एक वर्ष पहले)

पोस्टल वोट 100 मिलिनिय के करीब डाले गए

Posted by :- Tirupati Srivastava

अमेरिका में वोटिंग जारी है. अब तक मिले अपेडट्स के मुताबिक, पोस्टल वोट 100 मिलियन के करीब डाले जा चुके हैं. 

1:39 PM (एक वर्ष पहले)

अमेरिका में मतदान शुरू

Posted by :- Panna Lal

दुनिया के बड़े लोकतंत्र अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अमेरिका के उत्तर-पूर्वी राज्य न्यू हैंपशायर में पहला वोट डाला गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक न्यू हैंपशायर के डिक्सविले नॉच और मिल्सफिल्ड में एक मतदाता ने पहला वोट डाला है. डिक्सविले नॉच में मात्र पांच मतदाता हैं. इनमें से एक मतदाता ने सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

1:13 PM (एक वर्ष पहले)

तमिलनाडु के गांव में कमला हैरिस के लिए पूजा

Posted by :- Panna Lal

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच तमिलनाडु के तिरुवर जिले के एक गांव में उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस की जीत के लिए विशेष पूजा हो रही है.  तिरुवर जिले के थुलसेंद्रापुरम में कमला हैरिस के रिश्तेदार रहते हैं. कमला हैरिक मातृगांव हैं. 

इस गांव के लोगों ने कमला हैरिस की जीत के लिए पूजा की है. इस गांव के स्थानीय मंदिर की दीवारों पर कमला हैरिस का नाम लिखा है. ये मंदिर कमला हैरिस का पारिवारिक मंदिर है. इस मंदिर की दीवारों पर कमला हैरिस के नाना का नाम भी लिखा हुआ है. 

10:09 AM (एक वर्ष पहले)

पेंसिलवानिया में बिडेन ने किया जीत का वादा

Posted by :- Panna Lal

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बिडेन ने मतदान से पहले कहा है कि पेंसिलवानिया में डेमोक्रेटिक पार्टी की विशाल जीत होने जा रही है. पिट्सबर्ग में एक रैली को संबोधित करते हुए बिडेन ने कहा है कि मुझे एहसास हो रहा है कि कल हम एक विशाल जीत की ओर बढ़ रहे हैं.  जोए बिडेन के बयान का उनके समर्थकों ने कार की हॉर्न बजाकर समर्थन किया. 
 

9:48 AM (एक वर्ष पहले)

10 करोड़ मतदाता डाल चुके हैं वोट

Posted by :- Panna Lal

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नवंबर का पहला मंगलवार फिक्स होता है. इसलिए आज 3 नवंबर को. मतदान हो रहा है. अमेरिका में Early Ballots Votes के तहत अमेरिका में चुनाव के दिन से पहले ही 10 करोड़ से अधिक लोग वोट डाल चुके हैं, जो कि अमेरिकी चुनाव इतिहास में एक रिकॉर्ड है. मंगलवार को 6 करोड़ और लोगों के वोट डालने की संभावना है. 

9:37 AM (एक वर्ष पहले)

भारतीय समय के मुताबिक 3.30 बजे से वोटिंग

Posted by :- Panna Lal

अमेरिका में मतदान स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 6 बजे शुरू होगा और रात 9 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. अगर भारतीय समय के मुताबिक बात करें तो अमेरिका में आज दोपहर 3.30 बजे मतदान शुरू होगा और सुबह 6.30 बजे तक चलेगा.