scorecardresearch
 

न्यूजीलैंड में कभी भी आ सकता है भयंकर भूकंप, 7 से ज्यादा होगी तीव्रता

वैसे तो भूकंप कब, कहां और कितनी तीव्रता का आएगा, इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता. लेकिन भूवैज्ञानिकों की एक शोध में इस बात के सबूत मिले हैं कि न्यूजीलैंड में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है. अगर ऐसा होगा, तो रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 7 से ज्यादा होगी.

बुलेटिन ऑफ द सेसमोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका में छपी रिपोर्ट (फोटो-stuff.co.nz) बुलेटिन ऑफ द सेसमोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका में छपी रिपोर्ट (फोटो-stuff.co.nz)

वैसे तो भूकंप कब, कहां और कितनी तीव्रता का आएगा, इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता. लेकिन भूवैज्ञानिकों की एक शोध में इस बात के सबूत मिले हैं कि न्यूजीलैंड में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है . अगर ऐसा होगा, तो रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 7 से ज्यादा होगी.

भूवैज्ञानिकों को पहली बार मध्य न्यूजीलैंड के नीचे भारी भूकंपों के प्रत्यक्ष सबूत मिले हैं, जो सुनामी लाने में सक्षम थे. न्यूजीलैंड के भूगर्भीय एवं परमाणु विज्ञान संस्थान (जीएनएस विज्ञान) ने मंगलवार को कहा कि पिछले 1,000 सालों में मध्य न्यूजीलैंड के नीचे कम से कम दो बड़े सबडक्शन  हुए हैं.

सबडक्शन एक प्रक्रिया है जिसमें टेक्टोनिक प्लेट दूसरी प्लेट से नीचे खिसक जाती है. जिन दो सबडक्शन भूकंप के सबूत मिले हैं उनमें सें एक 520 से 470 साल पहले और दूसरा 880 से 800 साल पहले आया था.

जीएनएस विज्ञान की अनुसंधानकर्ता केट क्लार्क ने कहा कि ये भूकंप दुनिया में कुछ सबसे बड़े भूकंप और सुनामी के लिए जिम्मेदार थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इसमें हाल ही में मार्च 2011 में जापान में 9.0 तीव्रता के तोहोकू भूकंप और सुनामी और दिसंबर 2004 में हिंद महासागर में भूकंप में 9.3 तीव्रता के भूकंप और सुनामी शामिल हैं.

IANS से इनपुट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें