scorecardresearch
 

बढ़ते तनाव के बीच PAK ने उच्चायुक्त सोहेल महमूद को इस्लामाबाद बुलाया

Pulwama Attack भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में एक बार फिर गर्माहट दिख रही है. इस बीच पाकिस्तान ने अपने उच्चायुक्त को वापस इस्लामाबाद बुला लिया है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में एक बार फिर तल्खी आई है. इसी तल्खी का ही असर है कि पाकिस्तान ने सोमवार को भारत में मौजूद अपने उच्चायुक्त सोहेल महमूद को वापस पाकिस्तान बुला लिया है. मौजूदा परिस्थितियों को लेकर सलाह-मशविरा करने के लिए महमूद का वापस बुलाया गया है.

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने सोमवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हमने बातचीत के लिए अपने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया है, वह दिल्ली से रवाना हो चुके हैं.

आपको बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के पीछे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ था, जो पाकिस्तान की सरजमीं से चलता है. हमले के तुरंत बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी सोहेल महमूद को साउथ ब्लॉक तलब किया था.

विदेश मंत्रालय ने महमूद पर सख्ती अख्तियार करते हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की थी. और कहा था कि पाकिस्तान को तुरंत आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेना चाहिए. गौरतलब है कि भारत ने भी इससे पहले पाकिस्तान में मौजूद अपने उच्चायुक्त अजय बिसारिया को दिल्ली बुला लिया था.

अजय बिसारिया ने दिल्ली आकर विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी. यहां उन्होंने जम्मू-कश्मीर की स्थिति, पाकिस्तान पर दबाव बनाने की रणनीति पर मंथन हुआ.

आपको बता दें कि भारत ने पाकिस्तान को पुलवामा हमले पर कार्रवाई करने को कहा है, जबकि पाकिस्तान का कहना है कि भारत को पहले सबूत देने चाहिए कि इस हमले का पाकिस्तान से कोई कनेक्शन है. पाकिस्तान का कहना है कि भारत हमेशा पाकिस्तान पर गलत आरोप लगाता है.

गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान पर कड़े एक्शन लेने शुरू कर दिए हैं. भारत ने पाकिस्तान को दिया हुआ मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया था, इसके अलावा पाकिस्तान से आयात होने वाले सामानों पर एक्साइज ड्यूटी 200 फीसदी बढ़ा दी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें