scorecardresearch
 

UAE ने PM मोदी के बाद अब इमरान खान के लिए की बड़ी घोषणा

पाकिस्तान के क्रिकेटर रह चुके इमरान खान को यूनाइटेड अरब अमीरात ने सम्मानित करने का फैसला किया है. इमरान खान

इमरान खान फोटो क्रेडिट: getty images इमरान खान फोटो क्रेडिट: getty images
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूएई करेगा पाकिस्तान के पीएम को सम्मानित
  • इमरान खान की कप्तानी में विश्व कप जीता था पाकिस्तान

संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साल 2019 में अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान "ऑर्डर ऑफ जायद" से सम्मानित किया था तो पाकिस्तान को ये बात सबसे ज्यादा नागवार गुजरी थी. यूएई ने पीएम मोदी को ये अवॉर्ड कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के फैसले के कुछ दिनों बाद ही दिया था. अब यूएई पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी एक अवॉर्ड से सम्मानित करने जा रहा है. क्रिकेटर रह चुके इमरान खान को यूएई ने इंटरनेशनल स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी के अवॉर्ड से सम्मानित किया है. 

यूएई की आधिकारिक न्यूज एजेंसी डब्ल्यूएएम के मुताबिक, मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम क्रिएटिव स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के ग्याहरवें एडिशन की घोषणा बीते मंगलवार को की गई. इस दौरान कई खिलाड़ियों को अवॉर्ड्स से नवाजा गया है. प्राइज मनी के हिसाब से ये अवॉर्ड्स दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड्स में से एक हैं.

गल्फ न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को 9 जनवरी को दुबई एक्सपो 2020 के एक समारोह के दौरान इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. 

'इमरान ने पाकिस्तान में स्पोर्ट्स के हालात बेहतर बनाने की कोशिश की'

इस सम्मेलन के दौरान इमरान खान की प्रोफाइल को लेकर कहा गया कि स्पोर्ट्स आइकन इमरान खान खेल के मैदान में एक बहुत बड़े प्रेरणास्त्रोत रहे हैं. इमरान की कप्तानी में ही साल 1992 में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर विश्व कप जीता था. वे अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद युवाओं को लगातार प्रेरित कर रहे हैं.

उन्होंने अपने देश में स्पोर्ट्स के हालात खासतौर पर क्रिकेट को बेहतर बनाने के प्रयास किए हैं. इसके अलावा, स्पोर्ट्स के सहारे पाकिस्तान के समाज का उत्थान करने की कोशिश की है. आज के दौर में पाकिस्तान की आधी आबादी अपने आपको क्रिकेट के फैन के तौर पर देखती है और 42 हजार खिलाड़ियों ने अपने आपको आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ रजिस्टर कराया है. 

कई खिलाड़ियों की खोज का श्रेय इमरान खान को

यूएई की सरकार ने इमरान खान की तारीफ में लिखा है, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान ने पाकिस्तान के युवाओं के लिए स्कॉलरशिप्स की पहल की है जिसके लिए सभी लड़के और लड़कियां अप्लाई कर सकते हैं. उन्होंने ये स्कॉलरशिप्स स्पोर्ट्स के लिए भी रखी हैं.  इमरान खान ने इसके अलावा पाकिस्तान के 4 हजार यूनियन और विलेज काउंसिल में क्रिकेट ग्राउंड बनाने का फैसला भी किया है.

गौरतलब है कि इमरान खान को पाकिस्तान के महानतम ऑलराउंडर्स में शुमार किया जाता है. उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने अपना पहला क्रिकेट विश्व कप जीता था. उन्हें एक टीम लीडर माना जाता था और उन्हें इंजमाम उल हक जैसे खिलाड़ियों की खोज का श्रेय भी दिया जाता है. शोएब अख्तर भी अपने एक इंटरव्यू में कह चुके हैं कि अगर वे इमरान खान जैसे कप्तान के अंडर खेलते तो उनका करियर बेहद लंबा चल सकता था और वे दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज में शुमार होते. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें