scorecardresearch
 

गर्भनिरोधक पर भी टैक्स...इमरान खान जैसे खिलाड़ी से उम्मीद नहीं थी, पाकिस्तान की संसद में विपक्ष ने ली चुटकी

बिलावल भुट्टो ने कहा है कि मिनी बजट पास हुआ तो देश में महंगाई का तूफान आएगा. उन्होंने कहा कि इमरान खान देश के दुश्मन हैं जो किसानों और आम लोगों पर नए टैक्स का बोझ लाद रहे हैं. भुट्टो का कहना है कि IMF के साथ सरकार की डील देश को तबाह कर देगी.

बिलावल भुट्टो ने इमरान खान को 'मिनी बजट' पर घेरा है (Photo-Reuters) बिलावल भुट्टो ने इमरान खान को 'मिनी बजट' पर घेरा है (Photo-Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मिनी बजट को लेकर घिरे इमरान खान
  • बिलावल भुट्टो ने खान को बताया सदी की सबसे बड़ी त्रासदी
  • IMF से कर्ज लेने पर भड़के

पाकिस्तान में 'मिनी बजट' को लेकर इमरान खान की सरकार संसद में विपक्षी दलों के निशाने पर है. बुधवार को नेशनल असेंबली में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने इमरान खान पर निशाना साधते हुए कहा कि इमरान खान पाकिस्तान के लिए सदी की सबसे बड़ी त्रासदी हैं. उन्होंने पूरक वित्त विधेयक 2021 (Finance Supplementary Bill 2021) के जरिए अरबों टैक्स लगाने को लेकर कहा कि इमरान खान सरकार गर्भनिरोधक तक को नहीं छोड़ रही.

उन्होंने आगे कहा, 'हम लोगों की आधारभूत जरूरतों, उनके खाने-पीने तक का बंदोबस्त नहीं कर सकते, उनके रोजगार का बंदोबस्त नहीं कर सकते, उनकी सेहत और शिक्षा का बंदोबस्त नहीं कर सकते. पूरी दुनिया में इस सेक्टर को सपोर्ट किया जा रहा है और आप गर्भनिरोधों पर टैक्स लगाने जा रहे हैं.'

देश में आएगा महंगाई का तूफान

वित्त विधेयक 2021, के जरिए इमरान खान सरकार 144 सामानों पर 17 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाकर 360 अरब रुपये वसूलना चाहती है. बिलावल भुट्टो ने कहा कि अगर इमरान खान सरकार सरकार वित्त विधेयक 2021 को पारित करती है, जिसे आमतौर पर 'मिनी-बजट' के रूप में जाना जाता है, तो देश में इन्फ्लेशन यानी महंगाई का तूफान आएगा.

बिलावल ने कहा कि इसके माध्यम से सरकार कारों, पेट्रोल, साइकिल, मोटरबाइक, मोबाइल फोन, इंटरनेट, लैपटॉप और प्रीपेड कॉलिंग कार्ड पर टैक्स बढ़ाना चाहती है.

उन्होंने कहा, 'आप न केवल आयातित वस्तुओं पर टैक्स लगा रहे हैं, बल्कि आप पाकिस्तान में बनी वस्तुओं पर भी टैक्स लगा रहे हैं. सरकार अंडे, मुर्गी और बीज पर टैक्स लगा रही है...यह किसानों की आर्थिक हत्या है. हमने गरीबों और लोगों के साथ दुश्मनी देखी है, लेकिन यह सरकार देश की दुश्मन है.'

IMF को लेकर इमरान खान पर भड़के बिलावल भुट्टो

बिलावल भुट्टो ने कहा कि IMF के साथ सरकार की डील देश को तबाह कर देगी. गौरतलब है कि इमरान खान सरकार IMF से 6 अरब डॉलर फंड ले रही है.

लेकिन अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जिन शर्तों पर पाकिस्तान को कर्ज दे रहा है उनको पूरा करने के लिए ही सरकार संसद में दो विधेयक, वित्त विधेयक 2021 और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान संशोधन बिल लेकर आई है. इन दोनों विधेयकों पर विपक्ष को घोर आपत्ति है.

बिलावल भुट्टो ने संसद में कहा कि इमरान खान की सरकार जब सत्ता में आई थी, तब कहा गया था कि सरकार IMF से कोई मदद नहीं लेगी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति ऐसी कभी नहीं हुई जैसी पीटीआई की सरकार में है. बिलावल भुट्टो का कहना था कि देश की ऐतिहासिक महंगाई के लिए केवल और केवल इमरान खान जिम्मेदार हैं. 

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×