scorecardresearch
 

हिन्दू महिला की हमसफर बनी यहूदी महिला, ब्रिटेन में की समलैंगिक शादी

हिन्दू और यहूदी महिलाओं की मुलाकात करीब 20 साल पहले अमेरिका में एक पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण के दौरान हुई थी. हिन्दू महिला कलावती मिस्त्री (48) और टेक्सास की रहने वाली मिरियम जेफरसन ने पिछले सप्ताह शादी की हैं.

X
हिन्दू महिला और यहूदी महिला का समलैंगिक  विवाह हिन्दू महिला और यहूदी महिला का समलैंगिक विवाह

हिन्दू महिला और यहूदी महिला ने समलैंगिक विवाह किया है. इसे देश का अपने तरह का पहला समलैंगिक अंतर धार्मिक विवाह माना जा रहा है.

मीडिया के मुताबिक, इन दोनों महिलाओं की मुलाकात करीब 20 साल पहले अमेरिका में एक पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण के दौरान हुई थी. हिन्दू महिला कलावती मिस्त्री (48) और टेक्सास की रहने वाली मिरियम जेफरसन ने पिछले सप्ताह शादी की हैं.

शादी के समय दुल्हनें पारंपरिक लाल और उजले रंग के कपड़ो में नजर आ रही थी। इन दोनों ने फूलों की माला और एक ‘मंगलसूत्र’ पहन रखा था जो किसी महिला के शादीशुदा होने का प्रतीक है. एक प्रसिद्ध अखबार ने कहा कि मिस्त्री ने कई सालों तक अपनी समलैंगिक पहचान छुपाए रखी और बाताया कि ‘एक एशियाई समलैंगिक महिला के रूप में मेरे लिए यह बहुत मुश्किल था’. दरअसल युवावस्था से ही मिस्त्री जान गई थी कि वह समलैंगिक है लेकिन वह अपनी सांस्कृतिक परंपरा और धर्म के सम्मान के कारण अपने दोस्तों और परिवार को इसके बारे में बताने से डरती थी.

बता दे की कपल ने दो अलग धार्मिक संगठन होने के कारण हिन्दू और यहूदी दोनों ही धर्म से शादी की है. हालांकि उन दोनों के प्रति उनके परिजनों की प्रतिक्रिया बहुत अच्छी रही है.

हिन्दू रीति-रिवाजों के मुताबिक स्थानीय महिला पुजारी चंदा व्यास ने इन लोगों का विवाह संपन्न करवाया और कहा कि वह इस समारोह का हिस्सा बन कर खुश हैं चूंकि दोनों यहूदी रीति-रिवाज से पहले ही उसके गृहनगर टेक्सास के सेन एंतोनियो में शादी कर चुके हैं जैफरसन ने बताया कि शादी के बाद कपल अमेरिका लौट जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें