scorecardresearch
 

ब्रिटेन में डी कंपनी के आर्थिक लेन-देन पर प्रतिबंध, 1 हजार करोड़ की संपत्ति फंसी

ब्रिटेन सरकार के वित्तीय विभाग ने प्रतिबंधित संपत्तियों की सूची जारी की है, जिसमें दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है. इस सूची में वो एकमात्र भारतीय है. उसकी जिन संपत्तियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया गया है, वो सभी कराची में हैं.

भारत का मोस्ट वॉन्टिड है दाऊद भारत का मोस्ट वॉन्टिड है दाऊद

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम ब्रिटेन की उस सूची में हैं, जिनपर आर्थिक प्रतिबंध लगाया गया है. इस ताजा सूची में दाऊद अकेला भारतीय है. उसके अलावा इसमें सिख आतंकवादी समूह का नाम भी शामिल है.

दाऊद भारत का मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी है, जिसके खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गिरफ्तारी वॉरंट जारी है. 27 जनवरी को ब्रिटेन सरकार के वित्त विभाग की 'कॉन्सोलिडेटिड लिस्ट ऑफ फाइनेंशियल सैंक्शन्स टार्गेट्स' में उसका नाम शामिल है. इसमें उसके चार पते हैं और सभी पाकिस्तान के कराची में हैं.

मुंबई में जन्मे इस गैंगस्टर की राष्ट्रीयता 'भारतीय' लिखी हुई है. इसमें उसके भारतीय पासपोर्ट का भी रिकॉर्ड है, जिसे भारत सरकार ने रद्द कर दिया था और उसके बाद उसने कई भारतीय और पाकिस्तानी पासपोर्ट हासिल कर उनका गलत इस्तेमाल किया था.

लिस्ट में दाऊद की अन्य जानकारियों में कहा गया है, 'भारत सरकार ने इसके खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था.' दाऊद के बार-बार पाकिस्तान में होने की खबरें आती रही हैं लेकिन इस्लामाबाद हर बार उसके वहां होने की बात से इनकार करता रहा है.

जनवरी 2016 की अपडेटेड सूची में जिन संगठनों के नाम हैं, उनमें लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल एलम(लिट्टे), खलिस्तान जिंदाबाद फोर्स, इंटरनेशनल सिख युथ फेडरेशन(ISYF) और हिजबुल मुजाहिद्दीन शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें