scorecardresearch
 
विश्व

भूटान के बाद बाबा रामदेव की कोरोनिल के वितरण पर नेपाल ने लगाई रोक

coronil
  • 1/7

नेपाल ने पतंजलि की कोरोनिल किट के वितरण को रोक दिया है. योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि ने नेपाल को उपहार के तौर पर कोरोनिल की किट भेजी थीं. हालांकि, अब नेपाल की सरकार ने कहा है कि कोविड-19 में कोरोनिल के प्रभावी दवा होने के साक्ष्यों का अभाव है इसलिए इसके वितरण पर रोक लगाई गई है.

coronil
  • 2/7

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल के आयुर्वेद और वैकल्पिक दवा विभाग ने एक आदेश में कहा है कि कोरोनिल की 1500 किट खरीदने के दौरान पूरी उचित प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया है. पतंजलि का दावा है कि कोरोनिल कोरोना से लड़ने में मददगार है.

coronil
  • 3/7

नेपाल की सरकार की ओर से जारी किए गए नए आदेश में कहा गया है, कोरोनिल किट में शामिल टैबलेट और नाक में डाला जाने वाला तेल, कोरोनावायरस से लड़ने की दवाओं के समकक्ष नहीं है.
 

coronil
  • 4/7

हालांकि, नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि पतंजलि के उत्पादों पर आधिकारिक रूप से कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया, नेपाल की सरकार ने पतंजलि की आयुर्वेद आधारित कोरोनिल पर आधिकारिक रूप से बैन नहीं लगाया है.

coronil
  • 5/7

नेपाल के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के ऑब्जर्वेशन का भी हवाला दिया है. आईएमए ने भी योगगुरु बाबा रामदेव को कोरोना के खिलाफ कोरोनिल को प्रभावी साबित करने की चुनौती दी थी.
 

coronil
  • 6/7

हालांकि, पतंजलि नेपाल का कहना है कि कोरोनिल किट को नेपाल में अभी तक रजिस्टर नहीं किया गया है जिसकी वजह से इसके व्यावसायिक बिक्री वितरण नहीं होने की जानकारी दी गई है. पतंजलि नेपाल की तरफ से यह किट बड़ी मात्रा में नेपाल सरकार को उपहार स्वरूप दिया गया था. अभी यह व्यवसायिक रूप से बिक्री वितरण नहीं किया जा रहा है, उसके लिए जो भी कानूनी प्रक्रिया है, उसको शुरू कर दिया गया है. अभी सिर्फ नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री को उपहार स्वरूप दिया गया था और इसे व्यवसायिक बिक्री वितरण से जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए.

coronil
  • 7/7

नेपाल भूटान के बाद दूसरा देश है जिसने कोरोनिल किट के वितरण पर रोक लगाई है. भूटान के ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी ने भी देश में कोरोनिल के वितरण को रोक दिया था.