scorecardresearch
 

हलीमा सिसे: एक साथ 9 बच्चों को जन्म देकर बन गईं सेलिब्रेटी!

एक साथ 9 बच्चे पैदा करने की वजह से हलीमा दुनियाभर में फेमस हो गई थीं. आज करीब एक साल बाद हलीमा के बच्चों की क्या स्थिति है, आइए जानते हैं...

X
एक साथ पैदा हुए 9 बच्‍चों का मनाया गया पहला जन्‍मदिन (Credit: Instagram / les_nonuples_arby) एक साथ पैदा हुए 9 बच्‍चों का मनाया गया पहला जन्‍मदिन (Credit: Instagram / les_nonuples_arby)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • माली की महिला ने दिया था 9 बच्‍चों को जन्‍म
  • बच्‍चों का पहला जन्‍मदिन हाल में मनाया गया

दुनिया के इतिहास में सिर्फ 3 बार ऐसी घटनाएं दर्ज हुई हैं जब किसी महिला ने एक साथ 9 बच्चों को (nonuplets) जन्म दिया हो. लेकिन इनमें 2 घटनाओं में डिलीवरी के कुछ दिन बाद कोई भी बच्चा जीवित नहीं बचा. लेकिन तीसरी घटना पिछले साल हुई जब 25 साल की उम्र की महिला ने 9 बच्चों को एक साथ जन्म दिया. करीब एक साल बाद, सभी 9 बच्चे स्वस्थ हैं. हाल ही में बच्चों का पहला जन्मदिन मनाया गया. आइए जानते हैं इस लड़की की कहानी...

26 साल की हलीमा सिसे ने 4 मई 2021 को 9 बच्चों को जन्म दिया था. हलीमा माली की रहने वाली हैं. लेकिन डिलीवरी से ठीक पहले माली सरकार की ओर से स्पेशल केयर के लिए हलीमा को मोरक्को भेजा गया था. करीब एक साल बाद भी हलीमा अपने बच्चों के साथ मोरक्को में ही रह रही हैं. उन्हें एक स्पेशल केयर सेंटर में रखा गया है.

हलीमा के 9 बच्‍चों में 5 लड़कियां और 4 लड़के हैं. बच्‍चों के पिता का नाम कादर अरबे. कादर 36 साल के हैं. कादर माली की मिलिट्री में काम करते हैं. उन्होंने बताया कि सभी बच्चे अब क्रॉलिंग कर रहे हैं, कुछ बच्चे बैठ रहे हैं और कुछ बच्चे सहारे के जरिए चलने भी लगते हैं. पिता ने बताया कि सभी बच्चों का स्वभाव अलग-अलग है. कुछ बच्चे काफी शोर करते हैं तो कुछ काफी शांत रहते हैं.

एक साथ कई बच्चों को जन्म देना खतरनाक समझा जाता है. कई देशों में गर्भ में एक साथ 4 से अधिक बच्चे होने पर महिलाओं को अबॉर्शन की सलाह दी जाती है. प्रीमैच्योर बर्थ और बच्चों में बीमारियों का खतरा भी रहता है.

डॉक्‍टरों ने हलीमा से यह भी कहा था कि अगर वे प्रेग्नेंसी को पूरा करने की कोशिश करती हैं तो उनकी जान के लिए खतरा हो सकता है.


जब इन 9 बच्‍चों (Mohammed VI, Oumar, Elhadji, Bah, Kadidia, Fatouma, Hawa, Adama and Oumou) का इस बार पहला जन्‍मदिन मनाया गया तो अस्‍पताल की नर्सेज भी मौजूद रहीं. बच्‍चों का केक भी काटा गया.

जब ये 9 बच्‍चे पैदा हुए थे तो इनका वजन 500 ग्राम से लेकर 963 ग्राम के बीच था. बच्‍चों को जन्‍म देने वाली टीम में 10 डॉक्‍टर, 25 पैरामेडिकल स्‍टाफ और 18 नर्सें शामिल थीं.

नादया सुलेमान का रिकॉर्ड तोड़ा था
हलीमा ने 9 बच्‍चे पैदा कर 8 बच्‍चों की मां नादया सुलेमान (Nadya Suleman) का रिकॉर्ड तोड़ा था. नादया ने 2009 में आठ बच्‍चों को जन्‍म दिया था. हलीमा के नए रिकॉर्ड की वजह से उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जुड़ गया था. वह दुनियाभर की मीडिया में किसी सेलिब्रेटी की तरह छा गई थीं.

पिछले साल अगस्‍त में हलीमा के सभी नौ बच्‍चों को वेंटीलेटर से हटाया गया था. डॉक्‍टरों की सलाह पर बच्चों को बोतल से फीड कराया गया था. 

9 बच्‍चों को एक साथ सुलाना चैंलेंज 
बच्‍चों के पिता कादर ने कहा कि इन बच्‍चों को एक साथ सुलाना बड़ा चैलेंज है. उन्‍होंने बताया कि बच्‍चों का फेवरेट कार्टून बेबी शार्क है.

माली के राष्‍ट्रपति ने की थी मदद 
पिछले साल 2 सप्ताह तक हलीमा को माली की राजधानी बमाको के प्‍वाइंट जी हॉस्पिटल में भर्ती रखा गया था. इसके बाद उन्‍हें मोरक्‍को ट्रांसफर किया गया. इस मामले में माली के पूर्व राष्‍ट्रपति Bah N’Daw ने मदद की थी. यही कारण है कि हलीमा के एक बेटे का नाम Bah है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें