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भारत की इस सड़क से बौखलाया है चीन, यहीं से शुरू हुआ था विवाद

भारत की इस सड़क से बौखलाया है चीन, यहीं से शुरू हुआ था विवाद
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लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद तनाव चरम पर है. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत ने चौकसी और कड़ी कर दी है और चीन के किसी भी चालबाजी से निपटने के लिए वहां जवानों और भारी हथियारों की संख्या बढ़ाई गई है. ऐसे में जिस खूनी संघर्ष की वजह से भारत के 20 वीर जवान शहीद हो गए उस संघर्ष की असली वजह एक सड़क है.
भारत की इस सड़क से बौखलाया है चीन, यहीं से शुरू हुआ था विवाद
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भारत और चीन के बीच इस खूनी संघर्ष की सबसे बड़ी वजह है लेह और दौलत बेग ओल्डी को जोड़ने के लिए बन रही सड़क है. 17 हज़ार फीट से भी ज़्यादा ऊंचाई पर बन रही सड़कों के अलग-अलग हिस्सों को आजतक ने ट्रैक किया है.
भारत की इस सड़क से बौखलाया है चीन, यहीं से शुरू हुआ था विवाद
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चीन को भारत द्वारा बनायी जा रही इसी सड़क से  परेशानी है. 16वीं शताब्दी के रेशम मार्ग पर पड़ने वाले दौलत बेग ओल्डी तक इस सड़क का बनना भारत के लिए बेहद अहम है. दौलत बेग ओल्डी में भारत के लिए सामरिक रूप से एक महत्वपूर्ण हवाई पट्टी है.
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पहाड़ों के बीच ये रास्ता बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइज़ेशन यानी बीआरओ बना रहा है और चीन के आक्रामक रुख की वजह यही सड़क है.  भारत जब भी अपने क्षेत्र में इस तरह का रणनीतिक निर्माण करता है तो चीन कूटनीतिक घबराहट का शिकार हो जाता है और यही घबराहट बड़े टकराव की वजह बन जाती है.

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पूरी दुनिया में ये अपनी तरह की अनोखी सड़क है और इसे बनाना सबसे कठिन कामों में से एक है. इस रास्ते में कई पुल और बहुत ही तीव्र मोड़ हैं.  ये रूट हर मौसम में उन दुर्गम इलाकों तक पहुंच बनाने के लिए ज़रूरी है जहां सेना देश के सीमाओं की रक्षा करती है. यह सड़क चीन के अवैध कब्ज़े वाले अक्साई चिन से सटी हुई है.
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ये सड़क जब पूरी तरह बन जाएगी तब लेह से दौलत बेग ओल्डी तक जाने में बहुत कम समय लगेगा. ये दूरी सिर्फ 6 घंटे में तय की जा सकेगी.  समय की ये बचत भारतीय सेना के बहुत काम आएगी. ज़ाहिर है ये प्रगति और भारत का इस तरह आगे बढ़ना चीन से बर्दाश्त नहीं हो रहा है.
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चीन के आक्रामक रवैये की जड़ में भारत का यही अभूतपूर्व सड़क प्रोजेक्ट है. LAC के साथ ऐसी सड़क के निर्माण से भारत की स्थिति बहुत मज़बूत हो जाएगी. झारखंड से बड़ी तादाद में मज़दूरों को इन ऊंची लोकेशन्स पर भेजा गया है ताकि सड़क निर्माण की गति बढ़ाई जा सके. भारत ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 2022 की डेडलाइन रखी है.
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