scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

भयावह बीमारीः हिरण की आंखों में उग आए बाल, पशु विशेषज्ञ हैरान

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 1/9

हिरण की आंखों की खूबसूरती पर एक बीमारी का काला साया पड़ गया है. इस बीमारी के चलते हिरण की आंखों में बाल उग आए हैं. इस बीमारी को देखकर पशु डॉक्टर्स और वैज्ञानिक भी हैरान हैं. अमेरिका के टेनेसी में एक ऐसा हिरण देखने को मिला है, जिसकी दोनों आंखों (Eyeballs) में बाल उग आए हैं. इसकी वजह से वह देख नहीं पा रहा है. (फोटोः National Deer Association)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 2/9

हिरण की आंखों के बीच के हिस्से में यानी जिसे आईबॉल्स कहते हैं, उसपर बाल उगे हैं. ये बाल उसकी त्वचा पर उगे बालों के रंग के हैं. इससे उसकी कॉर्निया, आइरिश और प्यूपिल तीनों में बालों का संक्रमण हो रहा है. इस हैरतअंगेज स्थिति की वजह से वन्य जीव विशेषज्ञ भी अंचभित हैं. (फोटोःगेटी)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 3/9

हिरण की आंखों में उगे बाल की रिपोर्ट क्वालिटी व्हाइटटेल्स मैगजीन में प्रकाशित हुई है. इस मैगजीन को अमेरिका की नेशनल डियर एसोसिएशन निकालती है. आइए जानते हैं कि आखिर हिरण की खूबसूरत आंखों में हो रही ये खतरनाक बीमारी क्या है. इसे क्या कहते हैं. इसके होने से क्या असर पड़ता है. (फोटोःगेटी)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 4/9

इस बीमारी को वन्यजीव विशेषज्ञ डरमॉयड (Dermoid) कहते हैं. यह एक बैनाइन ट्यूमर (Benign Tumor) की वजह से हुआ है. आमतौर पर यह ट्यूमर शरीर के अन्य हिस्सों में पाया जाता है. लेकिन हिरण की आंखों में यह ट्यूमर होने की वजह से लोग सकते में हैं. यहां हिरण की आंख में स्किन टिश्यू बन गया है. जिसकी वजह से उसके आईबॉल्स के ऊपर बाल उग आए हैं. (फोटोःगेटी)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 5/9

टेनेसी वाइल्डलाइप रिसोर्स एजेंसी की बायोलॉजिस्ट स्टर्लिंग डैनियल्स कहती हैं कि इस बीमारी के चलते हिरण ये तो समझ सकता है कि दिन है, या रात है. लेकिन वह यह नहीं देख सकता कि वह किस दिशा में जा रहा है. (फोटोःगेटी)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 6/9

इस हिरण के शरीर की कई तरह की जांच की गई. पता चला कि उसे एपिजुओटिक हैमोरेजिक डिजीज (EHD) है. इसकी वजह से उसे बुखार रह रहा है. उसके शरीर के ऊतक यानी टिश्यू फूल रहे हैं. साथ ही वह इंसानों के प्रति अपनी डर की भावना को खत्म कर सकता है. इससे वह इंसानों पर हमला भी कर सकता है. (फोटोःगेटी)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 7/9

इंसानों के प्रति हिरणों में जो डर होता है अगर वह खत्म हो गया तो वह शहरी इलाकों में आ सकता है. इससे इंसानों और हिरणों के बीच संघर्ष की स्थिति भी पैदा हो सकती है. ऐसी एक घटना अगस्त 2020 में टेनेसी में हुई थी. कुछ हिरण सड़कों पर आ गए थे और वो इंसानों की बस्ती में दिखाई दिए थे. उन्हें इंसानी गतिविधियों से कोई डर नहीं लग रहा था. (फोटोःगेटी)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 8/9

वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट ये नहीं पता कर पा रहे हैं कि EHD और आंखों में बाल उगने का क्या संबंध है. उस हिरण को सुरक्षित जगह पर रखा गया है. उसके स्वास्थ्य की जांच चल रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के वेट स्कूल में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निकोल नेमेथ कहती हैं कि इस हिरण को यह बीमारी उसके जन्म के समय में ही मिली होगी. यह धीरे-धीरे पनपा होगा. (फोटोःगेटी)

Deer had hair growing in its Eyeballs
  • 9/9

डॉ. निकोल स्मिथ ने बताया कि ये हिरण बालों वाली आंखों के साथ जी रहा है. इसकी उम्र एक साल से थोड़ी ज्यादा है. इसके बाद इसे EHD हो गया. दोनों ही बीमारियों का कोई इलाज नहीं है. आंखों में बालों के उगने की प्रक्रिया काफी धीमी है, इसलिए इस हिरण ने एक साल से थोड़ा ज्यादा समय जंगल में आराम से बिता लिया. लेकिन अब इसे दिक्कत होगी. (फोटोःगेटी)