scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

क्या कोरोना में कारगर होगा नीम? भारत में शुरू होगा ट्रायल

File Photo
  • 1/5

कोरोना का कहर जारी है. भारत समेत दुनियाभर में इसका उपाय ढूंढा रहा है. तमाम देश इसकी वैक्सीन पर भी काम कर रहे हैं. इसी बीच ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (AIIA) ने निसर्ग हर्ब्स नाम की कंपनी के साथ एक समझौता किया है जिसमें ये दोनों संस्थाएं ये परीक्षण करेंगी कि कोरोना से लड़ने में नीम कितना कारगर है. इस परीक्षण को फरीदाबाद के ईएसआईसी अस्पताल में किया जा रहा है. 

File Photo
  • 2/5

दरअसल, क्या नीम कोरोना संक्रमण को रोकने में कारगर साबित हो सकता है, इसी बात को लेकर रिसर्च किया जा रहा है. शोध से जुड़े सभी परीक्षण फरीदाबाद के ईएसआईसी अस्पताल में 7 अगस्त से शुरू हो चुके हैं. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद की निदेशक डॉ. तनुजा नेसारी के नेतृत्व में हो रही रिसर्च में 6 शोधकर्ताओं की टीम शामिल है. 

File Photo
  • 3/5

डॉ. तनुजा नेसारी के साथ ESIC अस्पताल के डीन डॉ असीम सेन भी होंगे. ये टीम 250 लोगों पर इस बात का परीक्षण करेगी कि नीम के तत्व कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में कितना कारगर है. 

File Photo
  • 4/5

इस रिसर्च में मुख्य रूप से ये पता किया जा रहा है कि नीम के कैप्सूल कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को इस बीमारी से दूर रखने में कितना प्रभावी है. इस परीक्षण के लिए जिन लोगों पर कैप्सूल का परीक्षण किया जाएगा उनका चयन शुरू हो चुका है. 

File Photo
  • 5/5

प्रक्रिया में 125 लोगों को नीम कैप्सूल दिया जाएगा, जबकि 125 लोगों को खाली कैप्सूल खाने के लिए दिया जाएगा. ये प्रक्रिया 28 दिनों तक चलेगी. इसके बाद 28 दिनों तक रोगियों का निरीक्षण किया जाएगा और दवाओं के असर को समझा जाएगा.