scorecardresearch
 

सीबीआई

सीबीआई

सीबीआई

सीबीआई

केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) यानी सीबीआई (CBI) भारत की प्रमुख जांच एजेंसी है. यह कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में कार्य करता है. भ्रष्टाचार की जांच के लिए इसे स्थापित किया गया था. एजेंसी को कई आर्थिक अपराधों, विशेष अपराधों, भ्रष्टाचार के मामलों और अन्य मामलों की जांच के लिए जाना जाता है. सीबीआई को सूचना का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों से छूट दी गई है. सीबीआई इंटरपोल के साथ संपर्क के लिए भारत का आधिकारिक रूप से नामित एकल संपर्क बिंदु है. 
सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के पास सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है (CBI Headquarter).

ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन को भारत सरकार ने भारत के युद्ध और आपूर्ति विभाग के साथ लेनदेन में रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार की जांच के लिए 1941 में स्थापित किया था. यह विशेष पुलिस स्थापना (SPI) के साथ काम करता है. यह एक केंद्र सरकार पुलिस बल है. इसका मुख्यालय लाहौर में था. एसपीई के अधीक्षक कुर्बान अली खान थे, जिन्होंने बाद में भारत के विभाजन के दौरान पाकिस्तान को चले गए. युद्ध विभाग के पहले कानूनी सलाहकार राय साहिब करम चंद जैन थे. युद्ध की समाप्ति के बाद, केंद्र सरकार के कर्मचारियों द्वारा रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार की जांच के लिए एक केंद्रीय सरकारी एजेंसी की निरंतर आवश्यकता थी. 1946 के दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम द्वारा विभाग को गृह विभाग में स्थानांतरित किया गया और साहिब करम चंद जैन को कानूनी सलाहकार बनाया गया. इसका अधिकार क्षेत्र केंद्र शासित प्रदेशों तक बढ़ा दिया गया है, और इसमें शामिल राज्य सरकारों की सहमति से राज्यों को आगे बढ़ाया जा सकता है (CBI History).

स्वतंत्र भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह विभाग के प्रमुख सरदार पटेल (Sardar Patel), जोधपुर, रीवा और टोंक जैसी पूर्ववर्ती रियासतों में भ्रष्टाचार को खत्म करना चाहते थे. पटेल ने कानूनी सलाहकार करम चंद जैन को उन राज्यों के दीवानों और मुख्यमंत्रियों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही की निगरानी करने का निर्देश दिया. 1 अप्रैल 1963 को गृह मंत्रालय के एक प्रस्ताव के माध्यम से DSPE को अपना लोकप्रिय वर्तमान नाम, केंद्रीय जांच ब्यूरो दिया गया (CBI).

सीबीआई के संस्थापक निदेशक डी. पी. कोहली थे, जो 1 अप्रैल 1963 से 31 मई 1968 तक इस पद पर रहे. कोहली को 1967 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था (founding director of the CBI, D. P. Kohli).
 

और पढ़ें

सीबीआई न्यूज़