scorecardresearch
 

बक्सर

बक्सर

बक्सर

बक्सर

बक्सर (Buxar) भारत के बिहार राज्य (Bihar) का एक जिला है और यह राज्य के दक्षिण पश्चिम हिस्से में स्थित और जिला मुख्यालय बक्सर शहर में है. रोहतस और कैमर जिलों से दक्षिण में और भोजपुर जिले से पूर्व तक इसकी सीमा है. उत्तर और पश्चिम में, गंगा और कर्मनासा नदियां, उत्तर प्रदेश राज्य (Uttar Pradesh) के साथ सीमा बनाते हैं. बक्सर को जिला 17 मार्च 1991 को बनाया गया था, जब इसे भोजपुर जिले से विभाजित किया गया. इस जिले का क्षेत्रफल 1,703 वर्ग किलोमीटर है (Buxar Area).

2011 जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक बक्सर की जनसंख्या (Buxar Population) 17.06  लाख है और यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 1,728 लोग रहते हैं (Density). यहां का लिंग अनुपात (Sex Ratio) 922 है. इस जिले की 70.14 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. इनमें पुरुष 80.72 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 58.63 फीसदी है (Buxar Literacy).

इस जिला के पास पहले वन कवर के बड़े क्षेत्र थे, लेकिन कृषि के लिए भूमि समाशोधन के कारण वनों की कटाई कर कृषि योग्य जमीन तैयार की गई. यहां के जंगलों में आम का पेड़, सीसम, महुआ और बांस हैं. उनका मुख्य उपयोग फायरवुड के रूप में है. इसके अतिरिक्त, लंबे झालस घास गंगा के पास बढ़ती है और कच्चा  मकानों के लिए छत बनाने के काम आती है (Buxar Economy).

स्थानीय परंपराओं के मुताबिक, बक्सर नाम अघसर नाम के शहर में एक झील से लिया गया है, जो बगसर बन गया और बाद में बक्सर रखा गया. एक और वैदिक किंवदंती बताती है कि बेसेरा नाम के एक ऋषि ने दुर्वासा ऋषि को डराने के लिए खुद को बाघ के रूप में बदल दिया और दोबारा अपने मानव रूप को बहाल करने के लिए, अघसर के पवित्र तालाब में नहाया और गरुषंकर की पूजा की. इस घटना को मनाने के लिए इस स्थान को व्यागहरसर कहा जाता था और बाद में बगसर बन गया जिसका मतलब होता है बाघ तालाब. इस जिले में बक्सर और चौसा की लड़ाई भी लड़ी गई थी (Buxar History).
 

और पढ़ें

बक्सर न्यूज़