scorecardresearch
 

देश का गौरव

चीन का रक्षाबजट में बढ़ोत्तरी करना भारत के लिए चिंता की बात? देखें देश का गौरव

05 मार्च 2021

भारत से तनानती के बीच चीन का रक्षाबजट 200 अरब डॉलर से भी ज्यादा का हो गया है. भारत के मुकाबले ये रक्षा बजट करीब 4 गुना ज्यादा है. रक्षा बजट में चीन से ज्यादा पैसे सिर्फ अमेरिका खर्च करता है वो भी करीब 740 अरब डॉलर, लेकिन क्यों? आखिर चीन अपने रक्षा बजट को इतना क्यों बढ़ाता जा रहा है? इसके पीछे की असल वजह क्या है? ये बढ़ोत्तरी भारत के लिए कहीं चिंता की बात तो नहीं? क्योंकि चीन की जो हरकतें अब तक LAC पर रही हैं, उसके बाद उसकी किसी भी हरकत पर कोई भरोसा नहीं किया जा सकता. इसके क्या दूरगामी परिणाम हो सकते हैं? भारत इसको लेकर कितना तैयार है? करेंगे इस पर विस्तार से चर्चा.

सीनेट चुनाव में नहीं बची इमरान खान के मंत्री की गद्दी!

04 मार्च 2021

पाकिस्तान में इमरान सरकार पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है. इमरान सरकार की उल्टी गिनती समझिए शुरू हो गई है. कल पाकिस्तान में सीनेट यानि वहां की राज्यसभा के नतीजे आए, जिसमें इमरान के वित्र मंत्री अब्दुल हफीज ही चुनाव हार गए. वो भी पीडीएम की तरफ से खड़े पूर्व पीएम यूसुफ रजा गिलानी से. इस जीत को लेकर विपक्ष पर इमरान सरकार गंभीर आरोप लगा रही है लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि इमरान की पार्टी और गठबंधन के वोट भी विपक्ष को मिले हैं. ऐसे में बड़ा सवाल है कि आखिर कौन है जो इमरान की पीठ में छुरा घोंप रहा है? कौन है जो नहीं चाहता कि इमरान सत्ता में बने रहें? देखें देश का गौरव, गौरव सावंत के साथ.

क्या चुनावी जीत के लिए धर्मनिरपेक्षता से भटक गई है कांग्रेस? देखें देश का गौरव

02 मार्च 2021

क्या कांग्रेस अंतरकलह से जूझ रही है? क्या कांग्रेस में फैसले वरिष्ठ नेताओं की मर्जी के बगैर होने लगे हैं? क्या चुनाव को लेकर कांग्रेस में भारी कन्फ्यूजन है? ये वो सवाल हैं जो इस समय कांग्रेस को लेकर उठ रहे हैं. ऐसा क्यों कहा जा रहा है? सबसे ताजा मामला बंगाल में ISB यानि फुरफुरा शरीफ के अब्बास सिद्दीकी के साथ गठबंधन की चर्चा को लेकर कांग्रेस के आनंद शर्मा और अधीर रजंन में ठन गई. आनंद शर्मा ने अब्बास सिद्दीकी के साथ गठबंधन की बात को कांग्रेस के लिए बेहतर नहीं बताया. तो अधीर रंजन ने आनंद शर्मा समेत जम्मू कश्मीर में सम्मेलन वाले G-23 कांग्रेस नेताओं पर अपनी भड़ास निकाल डाली. इन सबसे इतर ऐसे तमाम फैसले हैं जिन पर कांग्रेस एकमत नजर नहीं आ रही है. इस सबके मायने क्या हैं...क्या कांग्रेस चुनाव के चक्कर में विचारधारा से भटक गई है. इस पर देखें देश का गौरव.

हिंदुस्तान का मिशन इम्पॉसिबल! 11000 फीट पर बन रहीं 4 सुरंग

26 फरवरी 2021

कश्मीर से लद्दाख को जोड़ने वाला जोजिला पास. यहां हिंदुस्तान का मिशन इम्पॉसिबल चल रहा है. यहां पर बहुत महत्वपूर्ण सुरंग बनाई जा रही है. 4500 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में चार सुरंगे बनेंगी. ये प्रोजेक्ट अक्टूबर 2020 में शुरू हुआ था, 2026 तक चलेगा. इस पर देखें देश का गौरव.

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर: क्या डीजीएमओ की बैठक से सीमा पर आएगी शांति?

25 फरवरी 2021

आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर खूब लताड़ा. हिंदुस्तान ने सुरक्षा परिषद के मंच से सारी दुनिया को बताया कि हिंदुस्तान ने पाकिस्तान पर जो सर्जिकल स्ट्राइक की थी वो बिल्कुल सही थी. यूएन में भारत उप स्थायी प्रतिनिधि के नागराज नायडू ने बिना पाकिस्तान का नाम लिए सीमा पार से हो रही आतंकी गतिविधियों के लिए पाकिस्तान को खूब खरी खोटी सुनाई और इशारों इशारों में ये भी समझा दिया कि हिंदुस्तान की सुरक्षा और शांति से खेलने वालों को माफ नहीं किया जाएगा बल्कि उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ सीमा पर पसरे तनाव को कम करने को लेकर भी पाकिस्तान बातचीत की टेबल पर लौटा है. आज भारत पाक डीजीएमओ स्तर की बातचीत हुई, जिसमें सीमा पर शांति बहाली से लेकर कई मुद्दों पर बात हुई. सवाल ये उठता है क्या पाकिस्तान पर बातचीत के बाद भरोसा किया जा सकता है. इस पर देखें देश का गौरव.

राहुल गांधी के बयान को विभाजनकारी क्यों बता रहा विपक्ष?

24 फरवरी 2021

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक बयान पर सियासी घमासान मचा हुआ है. राहुल गांधी केरल के वायनाड में कह दिया कि जब वो उत्तर भारत से सांसद थे, उन्हें अलग तरह की राजनीति देखने को मिलती थी लेकिन केरल के लोग मुद्दों की सियासत में दिलचस्पी रखते हैं. राहुल के इस बयान पर बीजेपी ने जोरदार हमला किया है. जिस पर अभी वार पलटवार जारी है. क्या सियासत में कहीं भी कोई भी भेद करना सही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बिना नाम लिये राहुल को बयान पर नसीहत भी दी है. देखें देश का गौरव, गौरव सांवत के साथ.

सोची-समझी सुनियोजित साजिश थी बेंगलुरु हिंसा!

23 फरवरी 2021

बेंगलुरु हिंसा मामले में एनआए ने डीटेल्ड चार्जशीट दाखिल की है. उस चार्जशीट में हिंसा को लेकर एनआईए ने बहुत बड़े बड़े खुलासे किये हैं. चार्जशीट के मुताबिक बेंगलुरु हिंसा भड़काने वालों का लिंक सीधे पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उसके सहयोगी संगठन एसडीपीआई से जुड़े हैं. NIA ने जिन लोगों को मामले में आरोपी बनाया है, उनमें से 47 लोगों के तार कहीं न कहीं पीएफआई से जुड़े हुए हैं. पिछले साल दिल्ली में हुए दंगों में भी पीएफआई का नाम सामने आ चुका है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या पीएफआई ने देश को कमजोर करने की कमान संभाल ली है. आखिर हर दंगे में पीएफआई का नाम सामने क्यों आ रहा है? देखें देश का गौरव, गौरव सावंत के साथ.

LAC पर दिखा भारत का दम, अपने ही देश में चीन बेदम!

22 फरवरी 2021

LAC पर पीछे हटने और गलवान में अपने सैनिकों के मारे जाने की बातों के सामने आने के बाद चीनी सेना और चीन सरकार अपने ही घर में बैकफुट पर है. चीन सोशल मीडिया पर चीन के फैसलों पर विरोध की आंधी उमड़ी हुई है. लोग सरकार के फैसलों को चीन के खिलाफ बता रहे हैं. चीन के डिसइंगेजमेंट के फैसले को चीन में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर घुटने टेकने और हार मानने जैसा फैसला भी बता रहे हैं. मतलब कहें तो अब तक जो चीन सीना तानकर एलएसी पर हिंदुस्तान को डराने निकला था, हिंदुस्तान के वीर सपूतों ने उसका ऐसा हाल किया कि एलएसी तो छोड़िए वो अपने घर में भी नजरें नहीं उठा पा रहा है. देखें देश का गौरव, गौरव सावंत के साथ.

बातचीत पर वापस लौटा चीन! देखें टूटते कैंप, लौटती गाड़ियां, वापस जाते चीनी सैनिक

19 फरवरी 2021

लद्दाख में बवंडर लाने की कोशिश कर रहे चीन के पस्त पड़े हौसले अब एलएसी पर नजर आ रहे हैं. टूटते कैंप, लौटती गाड़ियां, वापस जाते चीनी सैनिक, बता रहे हैं कि ड्रैगन की सारी हेकड़ी निकल चुकी है. अब चीन के अवैध निर्माण को पूरी तरह से हटाए जाने के हवाई निरीक्षण शुरू हो गया है. देखें LaC पर चीन के डिसइंगेजमेंट की तस्वीरें.