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टिप्स-ट्रिक्स

Twitter आज से शुरू कर रहा है वेरिफाइड ब्लू टिक देने का प्रोसेस, तीन साल से था बंद, ऐसे करें अप्लाई

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Twitter आज से अपने वेरिफिकेशन प्रोसेस को फिर से शुरू करने जा रहा है. ये प्रोसेस करीब तीन साल से बंद था. अब वेरिफिकेशन प्रोसेस फिर से शुरू होने के बाद कई और अकाउंट्स को ब्लू टिक मार्क मिल सकेगा. कंपनी ने कहा कि वो सेल्फ-सर्व एप्लिकेशन को रीलॉन्च कर रही है, ताकि लोग वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकें.

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माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को 16 नवंबर 2017 से बंद कर दिया था. बंद करने की वजह बताते हुए ट्विटर ने कहा था कि ब्लू टिक को एंडोर्समेंट के तौर पर देखा जा रहा था और इससे परसेप्शन की दिक्कत आ रही थी. अब तीन साल बाद ट्विटर नए वेरिफिकेशन सिस्टम के साथ वापस आया है. आइए जानते हैं इसके लिए कैसे अप्लाई किया जा सकता है.

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ट्विटर के मुताबिक, किसी अकाउंट को वेरिफाई होने के लिए नोटेबल और एक्टिव होना जरूरी है. ट्विटर पर 6 तरह के नोटेबल अकाउंट्स हैं:

- सरकारी

- कंपनी, ब्रैंड या नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन्स

- न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स और जर्नलिस्ट

- एंटरटेनमेंट

- स्पोर्ट्स और ई-स्पोर्ट्स

- एक्टिविस्ट, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे व्यक्तिगत इन्फ्लुएंसर्स

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ट्विटर ने कहा है कि उसे कई और नई कैटेगरी ऐड करने के लिए सजेशन्स मिले हैं. इनमें एकेडमिक्स, साइंटिस्ट और दूसरे धार्मिक लीडर्स शामिल हैं. ऐसे में कंपनी इनके लिए डेडिकेटेड कैटेगरी इस साल कुछ समय बाद ऐड कर सकती है. लेकिन तब तक अगर आप इन कैटेगरी में आते हैं तो आप एक्टिविस्ट, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे व्यक्तिगत इन्फ्लुएंसर्स कैटेगरी में क्वालिफाई कर सकते हैं.

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इन अकाउंट्स से हट सकता है ब्लू टिक

किसी यूजर का ब्लू बैज तब हट सकता है. अगर यूजर अपना अकाउंट नेम बदले या इनकंप्लीट या इनएक्टिव रहे. या यूजर मौजूदा वक्त में उस पोजिशन पर ना रहे, जिसके लिए उसे ब्लू बैज दिया गया था. उदाहरण के तौर पर कोई ऐसा अधिकारी जिसने वो पद छोड़ दिया हो. कंपनी ने कहा है कि ब्लू वेरिफाइड बैज और वेरिफाइड स्टेटस को बिना किसी नोटिस के हटाया जा सकता है. साथ ही ट्विटर के नियामों का उल्लंघन करने पर भी ब्लू बैज अकाउंट से हटा दिया जाएगा.

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वेरिफिकेशन के लिए ऐसे करें अप्लाई:

कंपनी ने कहा है कि वो जल्द ही सेल्फ-सर्व एप्लिकेशन पोर्टल को रीलॉन्च करने जा रही है. इससे लोग वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे. इस प्रक्रिया में यूजर्स को उनके वेरिफाइड स्टेटस के लिए एक कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा और अपनी आइडेंटिटी लिंक्स और दूसरे सपोर्टिंग मटेरियल्स के जरिए कंफर्म करनी होगी.  

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