scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Android 12: अगले बड़े एंड्रॉयड अपडेट में Google आपके फोन में ऐड करेगा ये फीचर्स

Android 12 Developer Preview
  • 1/7

Google इस साल अगले बड़े एंड्रॉयड अपडेट- एंड्रॉयड 12 को रिलीज करने की तैयारी कर रहा है. फिलहाल एंड्रॉयड 12 के डेवलपर प्रीव्यू को पेश किया गया है. इससे यूजर्स को इस बात की झलक मिल जाएगी कि गूगल कौन-कौन से नए फीचर्स देने की तैयारी कर रहा है. Apple के बाद अब गूगल भी एंड्रॉयड यूजर्स को ज्यादा डेटा ट्रांसपेरेंसी और प्राइवेसी कंट्रोल उपलब्ध कराने में ध्यान केंद्रित कर रहा है. आइए जानते हैं उन नए फीचर्स के बारे में जिन्हें आपके एंड्रॉयड फोन में गूगल जल्द ऐड करने वाला है.

Android 12 Developer Preview
  • 2/7

चूंकि ये एंड्रॉयड 12 का पहला डेवलपर प्रीव्यू है इसलिए केवल कुछ फोन्स में ही इसका सपोर्ट दिया गया है. ये फोन्स Pixel 3 सीरीज, Pixel 3a सीरीज, Pixel 4 सीरीज, Pixel 4a सीरीज और Pixel 5 हैं. जिन यूजर्स के पास ये फोन्स हैं वो लेटेस्ट एंड्रॉयड 12 DP1 को सीधे ट्राई कर सकते हैं. हालांकि, यूजर्स इसे अपनी प्राइमरी डिवाइस में इंस्टॉल करने से बचें. क्योंकि, आप अपना डेटा खो सकते हैं.

Android 12 Developer Preview
  • 3/7

ये सॉफ्टवेयर अपडेट का अर्ली बिल्ड है, जिसे ऐप डेवलपर्स और टेस्टर्स के लिए बनाया जाता है. गूगल के मुताबिक, पहला एंड्रॉयड बीटा अपडेट मई के महीने में जारी किया जा सकता है. उम्मीद की जा रही है कि स्टेबल बिल्ड को इस साल अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है.

Android 12 Developer Preview
  • 4/7

एंड्रॉयड 12 की बात करें तो गूगल के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक इसमें HEVC में और HDR फॉर्मेट्स में रिकॉर्डेड वीडियो ऑटोमैटिकली AVC फॉर्मेट में ट्रांसकोड हो जाएंगे. इसमें यूजर्स को एक नए AVIF इमेज फाइल फॉर्मेट का सपोर्ट भी ऑफर होगा, जो JPEG फॉर्मेट की तुलना में बिना फाइल साइज बढ़ाए इमेज क्वालिटी को इंप्रूव करने में मदद करेगा.

Android 12 Developer Preview
  • 5/7

इस अपकमिंग OS में हैप्टिक-कपल्ड ऑडियो इफेक्ट्स के लिए भी सपोर्ट मिलेगा. गूगल ने नए OS में जेस्चर नेविगेशन को भी इंप्रूव किया है. साथ ही नए एंड्रॉयड अपडेट के बाद सेटिंग्स ऐप के डिजाइन में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे.

Android 12 Developer Preview
  • 6/7

9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रॉयड 12 में कैमरा और माइक्रोफोन को ब्लॉक करने के लिए प्राइवेसी टॉगल्स भी मिलेंगे. ये प्राइवेसी फोकस्ड यूजर्स के लिए अच्छा फीचर होगा. इन सबके अलावा गूगल ने नए अपडेट में नियरबाय यूजर्स के साथ Wi-Fi पासवर्ड्स को वायरलेस तरीके से शेयर करने की एबिलिटी को भी ऐड किया है.

Android 12 Developer Preview
  • 7/7

एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने इमरजेंसी SOS फीचर के इस्तेमाल को भी आसान बना दिया है. एंड्रॉयड 12 यूजर्स को इमरजेंसी फीचर को एक्टिवेट करने के लिए केवल पावर बटन को 5 बार प्रेस करना होगा.