scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Google पर इस तरह एक टैप में डिलीट कर सकते हैं 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री

Google
  • 1/6

सर्च इंजन जायंट Google कई फीचर्स को जारी करता रहता है. Google नए फीचर से यूजर का एक्सपीरियंस काफी बढ़ जाता है. Google ने कुछ हफ्ते पहले हुए Google I/O 2021 डेवलपर्स कॉन्फ्रेस में कई नए फीचर्स की घोषणा की थी. इसमें सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने का एक नया ऑप्शन भी दिया गया है.

 

 

Google
  • 2/6

इस फीचर से यूजर अपने 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं. ये फीचर कई लोगों के काफी उपयोगी साबित हो सकता है जो कुछ ब्राउज करने के बाद अपनी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं. इस फीचर को यूज करने के लिए आपको कुछ सेटअप पहले ही करना होगा.

Google Chrome
  • 3/6

इसके लिए सबसे पहले आप अगर ऐपल यूजर है तो ऐप स्टोर से और अगर एंड्रॉयड यूजर है तो गूगल प्ले स्टोर से Google ऐप को अपने स्मार्टफोन पर अपडेट कर लें. अपडेट हो जाने के बाद आपको ऐप की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे.

Google Chrome
  • 4/6

Google Search से रिसेंट हिस्ट्री डिलीट करने के लिए Google ऐप को अपने स्मार्टफोन पर ओपन करें. इसके बाद राइट कॉर्नर में मौजूद प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें. यहां पर Delete last 15 minutes ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

Google Chrome
  • 5/6

इसके बाद आपके अकाउंट से पिछले 15 मिनट की हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी. ये उनके लिए काफी उपयोगी साबित होगा जो कुछ प्राइवेट ब्राउज करने के बाद वो हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं. इससे उन्हें हर वेबपेज को सेलेक्ट करके डिलीट नहीं करना होगा.

 

Google
  • 6/6

इसमें फिलहाल टाइम को 15 मिनट ही रखा गया है. आने वाले टाइम में हो सकता है इसके टाइम के ड्यूरेशन को बढ़ाया जाए लेकिन अभी इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता है.