scorecardresearch
 

Microsoft Windows 7 का इस्तेमाल अब खतरे से खाली नहीं! यूं पाएं Windows 10

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 7 को साल 2009 में जुलाई में लॉन्च किया था. और अब करीब 10 साल बाद कंपनी Windows 7 का सपोर्ट खत्म करने जा रही है.

Photo For Representation Photo For Representation

  • माइक्रोसॉफ्ट बंद कर रहा है Windows 7
  • अब विंडोज 10 में कर सकते हैं अपग्रेड

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 7 को साल 2009 में जुलाई में लॉन्च किया था. और अब करीब 10 साल बाद कंपनी Windows 7 का सपोर्ट खत्म करने जा रही है. माइक्रोसॉफ्ट नें साल 2015 में Windows 7 के लिए मेनस्ट्रीम सपोर्ट बंद किया था. आज से कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिक्योरिटी अपडेट्स भी जारी नहीं करेगी.  ऐसे में कंपनी विंडोज 7 में अब बग्स फिक्स करने और सिक्योरिटी थ्रेट्स को रोकने के लिए काम नहीं करेगी, जिनका सामना यूजर्स भविष्य में कर सकते हैं.

ऐसे में Windows 10 ही इसका अल्टरनेटिव है. यूजर्स अपने डेस्कटॉप और पर्सनल कम्प्यूटर में अपने डेटा को प्रोटेक्ट करने और लेटेस्ट फीचर्स पाने के लिए विंडोज 10 को डाउनलोड कर सकते हैं. साल 2015 में विंडोज 10 को जारी करने के बाद ही कंपनी यूजर्स के लिए विंडोज का फ्री अपग्रेड ऑफर कर रही थी. हालांकी फ्री अपग्रेड प्रोग्राम को साल 2016 में बंद कर दिया गया था. अगर आप तब अपग्रेड से चूक गए थे, तो हम यहां आपको तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने डेस्कटॉप या पीसी में विंडोज 10 को डाउनलोड कर सकते हैं.

ये स्टेप्स करें फॉलो:

- डाउनलोड विंडोज 10 वेबसाइट पर जाएं

- विंडोज 10 इंस्टॉलेशन मीडिया को डाउनलोड करें और रन करें.

- अगर आप उस पीसी को अपग्रेड करना चाहते हैं जिस पर आप काम कर रहे हैं तो 'अपग्रेड दिज पीसी नाउ' का ऑप्शन सेलेक्ट करें.

- इसके बाद सामने दिखने वाले प्रॉम्प्ट्स को फॉलो करें.

- जैसे ही अपग्रेडिंग की प्रक्रिया खत्म होगी, इसके बाद सेटिंग अपडेट एंड सिक्योरिटी > ऐक्टिवेशन में जाएं. यहां आपको विंडोज 10 के लिए डिजिटल लाइसेंस नजर आएगा. इसके बाद आप विंडोज 10 का इस्तेमाल कर पाएंगे.

ध्यान रहे विंडोज 7 होम और विंडोज 8 होम यूजर्स केवल विंडोज 10 होम पर ही अपग्रेड कर पाएंगे. इसी तरह विंडोज 7 प्रो और विंडोज 8 प्रो यूजर्स विंडोज 10 प्रो पर अपग्रेड कर पाएंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें