scorecardresearch
 

Mercedes और Audi से भी महंगा Apple Mac Pro, जानें क्या है खास

Apple Mac Pro 2019 की बिक्री शुरू हो चुकी है. पूरे अपग्रेड के साथ इसे खरीदेंगे तो इसकी कीमत महंगी कार से भी ज्यादा है.

Apple Mac Pro 2019 Apple Mac Pro 2019

ऐपल का नया कंप्यूटर मर्सेडीज़, बीएमडब्लू और ऑडी कार से भी महंगा है. अमेरिकी टेक कंपनी ऐपल ने अपने पावरफुल कंप्यूटर Mac Pro 2019 की बिक्री शुरू कर दी है. इसे कंपनी ने अमेरिका में ही तैयार किया है. इसके टॉप मॉडल की कीमत 52,599 डॉलर (लगभग 37.15 लाख रुपये) है. 

अगर आप BMW कार खरीदते हैं तो इसकी शुरुआती कीमत लगभग 35 लाख रुपये है, इसी तरह मर्सेडीज़ का बेस मॉडल भारत में 32 से 35 लाख रुपये का है. Audi कार की भी शुरुआती कीमत 30 से 35 लाख रुपये तक है. 

अब बात करते हैं ऐपल के Mac Pro कंप्यूटर की. Mac Pro वर्क स्टेशन की शुरुआती कीमत 5,999 डॉलर है (लगभग 4.25 लाख रुपये). ये कीमत बिना मॉनिटर की है. मॉनिटर खरीदने के लिए आपको 4,999 डॉलर्स देने होंगे. आपको बता दें कि इस कंप्यूटर में 1.5TB लगाना का भी ऑप्शन है. इसके लिए लिए आपको 12 स्लॉट में 128-128GB के रैम लगाने होंगे.

अगर इस कंप्यूटर के तमाम अपग्रेड खरीदते हैं यानी फुली लोडेड Mac Pro के लिए आपको 52,599 डॉलर से भी ज्यादा देने होंगे. इसे रुपये में तब्दील करें तो ये लगभग 37.15 लाख रुपये होता है. इस कीमत पर 28 कोर वाले प्रोसेसर, 4TB स्टोरेज और 1.5TB रैम शामिल है.  

Apple Mac Pro कंप्यूटर में पावरफुल हार्डवेयर दिए गए हैं और वीडियो एडिटर्स और प्रोग्रामर्स के लिए बेहतरीन  साबित हो सकता है. इस कंप्यूटर के बेस वेरिएंट में 256GB की स्टोरेज दी गई है. लेकिन टॉप मॉडल में 4 TB की स्टोरेज है और कंपनी कुछ समय के बाद इसका 8 TB स्टोरेज वेरिएंट भी लॉन्च करेगी. स्टोरेज SSD होगी. 

Mac Pro के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो यहां Intel Xenon W प्रोसेसर दिया गया है. ये प्रोसेसर फास्ट है और इसमें 8 या 10 नहीं, बल्कि 28 कोर्स दिए गए हैं. Mac Pro के बेस मॉडल में 32GB रैम दिया गया है. यहां आपको कई फ्री स्लॉट्स दिए गए हैं ताकि आप रैम को अपग्रेड कर सकें.

ग्राफिक्स कार्ड की शुरुआत 8GB DDR5 से होती है और 64GB टॉप मॉडल में लगा सकते है. ये कंप्यूटर इनता पावरफुल है कि इसे ठंडा रखने के लिए कंपनी ने 1.4KW की पावर सप्लाई का ऑप्शन रखा है. तीन इंपेलर फैन्ल हैं और एक अलग ब्लोअर दिया गया है. Mac Pro का वजन 18kg है और इसमें Apple T2 सिक्योरिटी चिप लगाया गया है ताकि इसे सेफ रखा जा सके. स्टोरेज एनक्रिप्टेड रहेंगे.  

भारत में फिलहाल इसकी उपलब्धता पर कंपनी ने कुछ भी नहीं कहा है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें