scorecardresearch
 

Instax Mini Evo Hybrid Review: पोलराइड इंस्टैंट कैमरा जो मोबाइल से भी कनेक्ट होता है

Instax Mini Evo Hybrid Review: Fujifilm शायद मार्केट में इस अभी के वक्त इस तरह के कैमरे लॉन्च करने वाली अकेली कंपनी है. ये हाईब्रिड कैमरा फोटो हैंड टु हैंड प्रिंट भी करता है और इसे आप अपने फोन या लैपटॉप में भी रख सकते हैं. रिव्यू में जानते हैं इसके हर पहलू के बारे में.

X
Fujifilm Instax Mini Evo Hybrid Fujifilm Instax Mini Evo Hybrid

स्मार्टफोन के ज़माने में इस तरह के कैमरा की ज़रूरत ही क्या है? इस कैमरे को देख कर आपके मन में ये सवाल आ सकता है और आना लाज़मी भी है. स्मार्टफ़ोन के कैमरे डिजिटल कैमरे को पहले ही रिप्लेस कर चुके हैं और बहस ऐसी है कि क्या आने वाले समय में क्या स्मार्टफोन्स DSLR को भी रिप्लेस कर सकते हैं.

बहरहाल, इसी बहस के बीच हम लेकर आए हैं Instax Mini Evo Hybrid का रिव्यू. इस कैमरे को काफ़ी समय तक यूज करने के बाद हमें कैसा लगा, परफ़ॉर्मेंस कैसी है और आपको ख़रीदना चाहिए या नहीं, इस बारे में बातें करेंगे.

Instax Mini Evo Hybrid डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में शानदार है. देखने में ये किसी विंटेज कैमरा की तरह ही लगता है, लेकिन इसमें थोड़ा मॉडर्न टच भी देखने को मिलेगा, क्योंकि इसमें स्क्रीन भी है.

इस कैमरे के आगे Hybrid इसलिए लगा है, क्योंकि इससे ना सिर्फ़ फ़ोटो क्लिक करके हैंड टु हैंड प्रिंट कर सकते हैं, बल्कि इस कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरों को डायरेक्ट आप सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं या स्मार्टफ़ोन में सेव कर सकते हैं.

हाईब्रिड होने के फायदा ये भी है कि आप ऐप के जरिए कैमरे के लेंस को अपने फोन पर भी देख सकते हैं. फोन की गैलरी की तस्वीरें भी आप इस कैमरे के जरिए आसानी से प्रिंट कर सकते हैं. 

इस कैमरे में मेमोरी कार्ड लगती है यानी फ़ोटोज़ सेव होते जाते हैं और आप चाहें तो इन फ़ोटोज को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

इस कैमरे का वजन ज़्यादा नहीं है और ना ही ज़्यादा बड़ा है. इसलिए आप इसे आसानी कहीं ले जा सकते हैं. हाँ, ये बात ज़रूर है कि आप इसे पॉकेट में  स्मार्टफोन्स की तरह नहीं रख सकते हैं.

इस कैमरे में बैटरी नहीं लगती, बल्कि इसे चार्ज करना होता है. Fujifilm के दूसरे Instax कैमरे बैटरी से भी काम करते हैं, लेकिन इसमें चार्जिंग का ऑप्शन है.

कैमरे के बैक में में LCD स्क्रीन दी गई है और इसकी बॉडी हार्ड प्लास्टिक की बनी है. हालाँकि इसका ज़्यादातर एरिया लेदर जैसा फ़िनिश वाला है. हालाँकि ये सॉफ़्ट टच नहीं है, क्योंकि बॉडी इसकी प्लास्टिक की ही बनी है.

इस कैमरे में कई सारे फ़िज़िकल कंट्रोल्स दिए गए हैं जो इसे विंटेज की तरह ही बनाते हैं. मिसाल के तौर पर ऊपर की तरफ पावर बटन दिया गया है. फ़ोटो प्रिंट करने के लिए एक छोटा लिवर दिया गया है जो शानदार है. फ़ोटो क्लिक करने के बाद जिस फ़ोटो को प्रिंट करना है उसे सेलेक्ट करने के बाद Print लिवर को पुल करना होता है जो आपको यूनिक फ़ील देता है.

लिवर पुल करते ही 16 सेकंड्स में फोटो बाहर आ जाती है. स्क्रीन पर एक एनिमेशन डिस्प्ले होता है जो ये बताता है कि फ़ोटो प्रिंट हो कर बाहर निकल रही है और ये एनिमेशन भी काफ़ी दिलचस्प है.

कैमरे की रियर स्क्रीन के बग़ल में कई बटन्स दिए गए हैं. बेसिकली ये नेविगेशन बटन्स हैं जहां से आप क्लिक की गई तस्वीरें  देख सकते हैं और सेलेक्ट कर सकते हैं. डिलीट करने का भी ऑप्शन दिया गया है. नेविगेशन बटन के अलावा इसमें फ़ोटो व्यू बटन और बैक और ज़ूम का ऑप्शन जहां से आप डायरेक्ट फ़ोटोज़ को ज़ूम करके देख सकते हैं.

फ़्रंट में ऑन ऑफ बटन है जो ट्रेडिशनल बटन से अलग है और ये भी विंटेज कैमरे जैसा ही लगता है. टॉप में फ़्लैश कंसोल लगाने के स्लॉट भी दिया गया है. जैसे पुराने कैमरे या DSLR

कैमरे के नीचे की तरफ़ माइक्रो यूएसबी पोर्ट और एसडी कार्ड स्लॉट है. हालाँकि चार्जिंग की जगह कहीं और होनी चाहिए थी, क्योंकि नीचे की तरफ केबल लगा कर चार्ज करना थोड़ा मुश्किल भरा रहता है.

इस कैमरे में दिए गए फिल्टर्स काफ़ी काम के हैं. इसमें 100 से भी ज़्यादा फिल्टर्स दिए गए हैं. कैमरा क्वॉलिटी डिसेंट है और डेलाइट में इससे क्लिक की गई तस्वीरें अच्छी आती हैं. इंडोर में भी अगर लाइटिंग ठीक ठाक है तो आप इससे फ़ोटोज़ क्लिक कर सकते हैं. एक बात ध्यान में रखें कि आप इससे वाइड एंगल फ़्रेम में फोटो तो क्लिक कर लेंगे, लेकिन प्रिंट होने के बाद ठीक से विजिबल नहीं होगा.

आम तौर पर इस तरह के कैमरे से क्लोज़ अप शॉट्स ही लिए जाते हैं ताकि प्रिंटेड फ़ोटोज़ के सब्जेक्ट क्लियर होंगे. फ़्रेम में कुछ लोग हों या एक की जगह कई ऑब्जेक्ट हों तो भी ये अच्छा परफ़ॉर्म करता है. हालाँकि ज़्यादा दूर से क्लिक करने पर फिर वही प्रिटेंड फ़ोटोज़ अच्छी नहीं दिखती हैं.

आप अपने स्मार्टफ़ोन में Instax Mini Evo ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप इंस्टॉल करके कैमरा कनेक्ट करना होगा. इसके बाद आप अगर चाहें तो अपने फ़ोन गैलरी की फ़ोटोज़ भी कैमरे के ज़रिए प्रिंट कर सकते हैं.

कैमरे से क्लिक की गई फ़ोटोज़ को आप अपने फ़ोन में भी इसी ऐप के ज़रिए ट्रांसफ़र कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप रिमोट शूटिंग फ़ीचर का यूज करके कैमरे के लेंस को मोबाइल स्क्रीन पर देख सकते हैं. ये लाइव होगा और फ़ोटोज़ क्लिक करते समय आप कैमरे के लेंस को क्लिक को अपने फ़ोन की डिस्प्ले में ही देख सकेंगे.

Instax Mini Evo Hybrid: बॉटम लाइन 

Instax Mini Evo Hybrid क्या सिर्फ गिफ्ट के लिए ही बेहतरीन ऑप्शन है? भले ही आपको ऐसा लगे कि गिफ्टिंग के लिए ये अच्छा ऑप्शन है, लेकिन ये गिफ्टिंग मेटेरियल से कहीं ज्यादा है. अगर आप ट्रैवल का शौैक रखते हैं तो आपके लिए ये मस्ट है. क्योंकि इससे आप ना सिर्फ बेहतरीन मोमेंट्स कैप्चर करेंगे, बल्कि प्रिंट करके फिजिकल कॉपी अपने पास रख सकेंगे. 

प्रिंटेंड फोटोज को आप कई तरह से यूज कर सकते हैं. घर में सजाने से लेकर आप इससे सोशल मीडिया पर भी यूज कर सकते हैं. हालांकि इससे क्लिक की गई तस्वीरों का ज्यादा यूज कंप्यूटर या मोबाइल में नहीं होगा, क्योंकि मोबाइल के इनबिल्ट कैमरे की क्वॉविटी इससे बेहतर होती है, इसलिए वहां इन फोटोज का यूज कम ही होगा.

कैमरे का सॉफ्टवेयर और बेहतर किया जा सकता था, क्योंकि इसके मेन्यू कई बार कन्फ्यूज करते हैं. नेविगेशन को भी और आसान किया जा सकता है. इसके साथ ही अगर थोड़ा और मेमोरी मिल जाती तो और भी बेहतर होता. कीमत भी थोड़ी ज्यादा है.

हालांकि ये प्रोडक्ट खरीदने लायक है, चाहे आप इसे गिफ्ट करें या खुद के यूज के लिए रखें. डिपेंड करता है आपके बजट पर, क्योंकि इस प्राइस सेग्मेंट में आपको बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन भी मिल सकता है, लेकिन ये पूरी तरह से अलग प्रोडक्ट है जो लोगों के टेस्ट के हिसाब से बिकता है. 

आज तक रेटिंग: 8.5/10 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें