scorecardresearch
 

Asus ROG Phone 3 Review: बेहतरीन परफ़ॉर्मेंस वाला गेमिंग स्मार्टफ़ोन

Asus ROG Phone 3 Review में आप इस स्मार्टफोन की खूबियों और कमियों के बारे में पढ़ेंगे. गेमिंग सेग्मेंट का ये स्मार्टफोन ओवरऑल कैसा परफॉर्म करता है. यहां पढ़ें.

ROG Phone 3 ROG Phone 3
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Asus ROG Phone 3 रिव्यू - गेमिंग के लिए बेहतरीन फोन.
  • फोटॉग्रफी के लिए फोन लेना चाहते हैं तो ये फोन आपके लिए नहीं.
  • फ्लैगशिप प्रोसेसर के बावजूद कीमत इस सेग्मेंट के दूसरे फोन से कम.

ताइवान की कंपनी ऐसुस ने कुछ समय पहले ही भारत में अपना नया गेमिंग स्मार्टफ़ोन ROG Phone 3 लॉन्च कर दिया है. इस स्मार्टफ़ोन में टॉप हार्डवेयर दिए गए हैं और दावा है ये गेमिंग के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है.

क्या हैं इस स्मार्टफ़ोन खूबियां और कमियां हम इस रिव्यू में इसके बारे में बात करेंगे. क्या ये स्मार्टफ़ोन अपनी क़ीमत को जस्टिफ़ाई करता है? कैमरा, परफॉर्मस और पावर बैकअप के बारे में भी हम आपको इस रिव्यू में बताएंगे.

डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

डिज़ाइन में कुछ नया या क्रांतिकारी नहीं है, लेकिन जो भी बदलाव किए गए हैं वो बेहतरीन हैं. फ़ोटोज में देख कर आप खुद ये अंदाज़ा लगा सकते हैं. नया या क्रांतिकारी इसलिए नहीं, क्योंकि Rog Phone 2  और Rog Phone 3 एक दूसरे से मिलते जुलते ही लगते हैं.

फ़ोन के रियर पैनल की बात करें तो ये सॉलिड है देखने में निश्चित तौर पर एक प्रीमियम गेमिंग फ़ोन लगता है. कैमरा मॉड्यूल थोड़ा ऑड है और इसे वर्टिकल किया जा सकता था.

रियर पैनल स्लिपरी और फ़िंगरप्रिंट मैग्नेट है. लेकिन अच्छी बात ये है कि इसके साथ बॉक्स में आपको एक शानदार कवर मिलेगा जो आपको काफ़ी पसंद आएगा. ये न सिर्फ़ फ़ोन को प्रोटेक्ट करता है, बल्कि गेमिंग के दौरान फ़ोन होल्ड करने में बेहतर ग्रिप भी देगा.

सेटर में  ROG का लोगो है जो लिट होता है. आप इसका कलर और फ्रिक्वेंसी कस्टमाइज़ करके अपने मन मुताबिक़ सेट कर सकते हैं. फ़ोन के रियर राइट में ही एक ट्रांसपेरेंट प्लेस दिखेगा जो फ़ोन को एक अलग लुक देता है. साथ ही फ़ोन के रियर पैनल पर कुछ लाइन्स हैं जो लाइट मिलने पर रिफ्लेक्ट करते हुए फ़ोन का डिज़ाइन और उमदा करने का काम करती हैं.

फ़ोन में दो चार्जिंग पोर्ट दिया गया है जिससे आप अगर गेमिंग के दौरान इसे चार्ज करना चाहते हैं तो होल्ड करने में कोई दिक़्क़त नहीं होगी. इसके साथ साइड में ऐक्सेसरीज कनेक्टर भी दिया गया है.

गेमिंग के लिए आपको इसमें एयर ट्रिगर्स भी मिलेंगे जो फ़ोन के साइट साइड में हैं. ये दिखेंगे नहीं और कंपनी ने इसे अल्ट्रासोनिक बटन का नाम दिया है. गेमिंग के लिए आप इसे कस्टमाइज़ कर सकते हैं. एयर ट्रिगर्स काफ़ी फ़ास्ट और स्मूद काम करते हैं और एक बार इस पर आपका हाथ सेट हो गया तो नेक्स्ट लेवल गेमिंग कर सकते हैं.

डिस्प्ले

ROG Phone 3 में 6.59 इंच की फ़ुल एचडी एमोलेड डिस्प्ले दी गई है और इसमें HDR 10+ का सपोर्ट भी है. डिस्प्ले अच्छी है और ब्राइट भी, डिस्प्ले में ही फ़िंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है.

इस फ़ोन में 144hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट है जो शायद किसी दूसरी कंपनी के इस क़ीमत वाले स्मार्टफ़ोन में मिलती है. आप सेटिंग्स से फ़ोन को 60Hz, 90Hz और 120Hz सेट कर सकते हैं.

गेमिंग से लेकर नॉर्मल यूज में भी इस फ़ोन की डिस्प्ले का रेस्पॉन्स अच्छा है. कलर भी सटीक हैं और डिस्प्ले इतनी ब्राइट है कि आप आउटडोर में भी फ़ोन के कॉन्टेंट देख सकते हैं.

परफ़ॉर्मेंस

चूंकि कॉल ऑफ ड्यूटी को भारत में बैन कर दिया गया है. इसलिए ज़ाहिर है आप इस पर कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल तो नहीं ही खेल सकते हैं. लेकिन इसके कई विकल्प मौजूद हैं जिनमें से पबजी से अच्छे गेम्स भी हैं.

बहरहाल बैन होने से पहले से तक मैंने इसमें कॉल ऑफ ड्यूटी, पबजी मोबाइल सहित कई हाई ग्राफ़िक्स वाले हेवी गेमिंग ट्राई किया है. गेमिंग के लिए दिए गए डेडिकेटेड कंट्रोल की शुरू में आदत लगानी होगी. हैबिट होने के बाद गेमिंग का आपको अलग एस्पीरिएंस मिलेगा.

एयर ट्रिगर्स सटीक काम करते हैं और इस बार कंपनी ने हाई रिफ़्रेश रेट वाली डिस्प्ले दी है जो आपको गेमिंग के दौरान रियल टाइम काफ़ी  ऐक्टिव रखता है.

चार्जिंग के लिए दो पोर्ट हैं यानी अगर गेमिंग के दौरान भी फ़ोन को चार्ज करेंगे तो फ़ोन को होल्ड करने में दिक़्क़त नहीं होगी. फ़ोन गर्म नहीं होता है, लगातार आप घटों गेमिंग निश्चिंत हो कर कर सकते हैं.

डिस्प्ले अच्छी है इस वजह और डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स हैं जिससे गेमिंग के ग्राफ़िक्स देखने और समझने में आपको आसानी होगी. हमने गेमिंग के दौरान किसी तरह का लैग नहीं देखा.

फ़ुल सेटिंग्स के साथ गेमिंग कर सकते हैं, लेकिन मल्टीप्लेयर गेमिंग के लिए आपके पास हाई स्पीड वाईफ़ाई कनेक्शन होना ज़रूरी है, वर्ना कितना भी अच्छा गेमिंग फोन लें कोई फ़ायदा नहीं है.

गेमिंग के लिए दूसरे टास्क परफ़ॉर्म करने में भी फ़ोन को कोई दिक़्क़त नहीं होती. फ़ोन का यूज़र इंटरफ़ेस गेमिंग बेस्ड ही है जो आपको पसंद आएगा. फ़ोन के पीछे दी गई लाइट्स को आप कंट्रोल कर सकते हैं और कलर चेंज कर सकते हैं.

हेवी ऐप्स और मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं, क्योंकि फ़ोन की डिस्प्ले इतनी बड़ी है कि आपको कोई दिक़्क़त नहीं होगी. एक हाथ से फ़ोन यूज करने में आपको थोड़ी दिक़्क़त होगी.

कभी कभी फ़ोन में ओवरहीटिंग की समस्या आती है जो आपको परेशान कर सकता है. लेकिन ये तब होगा जब आप लगातार गेमिंग कर रहे होंगे. नॉर्मल यूज में ऐसा नहीं है.

इस स्मार्टफ़ोन का कैमरा अच्छा है. लेकिन इसे और भी बेहतर किया जा सकता है. इससे आप प्रोफेशनल लेवल की फोटॉग्रफी नहीं कर सकते हैं. हालांकि इतना ज़रूर है कि इसमें दिया गया कैमरा डीसेंट फ़ोटोज़ और वीडियोज रिकॉर्ड कर सकता है.

बैटरी बैकअप

इस फ़ोन की बैटरी बैकअप और बेहतर की जा सकती थी. हालांकि मिक्स्ड यूज में इससे अच्छी बैकअप निकाल सकते हैं. गेमिंग करेंगे तो ज़ाहिर है आपको बैकअप कम ही मिलेगा. चूँकि फ़ोन को गेमिंग के दौरान भी चार्ज करना आसान है, इसलिए बैटरी बड़ा कन्सर्न नहीं होगा.

बॉटम लाइन

ROG Phone 3 अच्छा डिज़ाइन, पावरफुल हार्डवेयर, बेहतरीन परफ़ॉर्मेंस और उमदा डिस्प्ले का एक अच्छा मिक्स है. ओवरऑल ये फ़ोन सॉलिड है. ये फ़ोन थोड़ा भारी ज़रूर है और कैमरा भी ऐवरेज है.

अगर आप गेमिंग के लिए फोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये फ़ोन आपके लिए न सिर्फ़ गेमिंग बल्कि नॉर्मल यूज के लिए भी अच्छा होगा.

रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें