scorecardresearch
 

इस पार्टी में जाते ही काम नहीं करते स्मार्टफोन्स

न्यू यार्क के शहरों में आजकल एक ऐसी पार्टी हो रही है जहां आपके स्मार्टफोन को एक खास तरह के लॉकअप में बंद कर दिया जाता है. यहां पार्टी का मतलब सिर्फ पार्टी होता है.

X
Representational image Representational image

जरा सोचिए एक ऐसी पार्टी के बारे में जहां जाकर आप न फोटो क्लिक कर सकते हैं, न सेल्फी ले सकते हैं, न ही फेसबुक पर कोई पोस्ट अपडेट कर सकते हैं. क्या कोई ऐसी पार्टी हो सकती है? हां, इसी तरह की एक पार्टी आजकल न्यू यार्क और आसपास के शहरों में हो रही है. जिसमें आपके स्मार्टफोन को पार्टी के दौरान आपसे दूर रखा जाता है. इसे आप स्मार्टफोन फ्री जोन भी कह सकते हैं.

आखिरकार, Facebook पर आ सकता है 'डिस्लाइक' बटन!

रिपोर्ट्स के अनुसार इस पार्टी का नाम 'यू हैड टू बी देयर' रखा गया है. दरअसल जैसे ही आप पार्टी के लिए घुसते हैं, सिक्योरिटी स्टाफ आपसे आपका फोन ले लेते हैं और उसे एक Yondr नाम के एक पाउच में डालकर आपको वापस दे देते हैं. यही Yondr पाउच ही है जो स्मार्टफोन को आपसे दूर रखता है. लेकिन जरा सोंचिए पाउच आपके हाथ में होने के बावजूद भी आप इससे अपना फोन क्यों बाहर नहीं निकाल सकते.

दरअसल Yondr नियोप्रीन से बना एक ऐसा पाउच है जिसे बनाने वाली कंपनी पार्टी ऑर्गेनाइजर्स और बाकी इवेंट मेकर्स को रेंट पर देती है. आप जैसे ही किसी पार्टी में जाते हैं और सिक्योरिटी स्टाफ आपसे आपका फोन लेकर इसमें कैद कर देता है, इसके बाद इसके खास तरह के लॉकिंग सिस्टम की वजह से इसे आप कैंची से भी काटकर खोलना चाहें तब भी नहीं खोल सकते. और यदि आप अपना फोन किसी आपातकालीन समय में उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पार्टी से बाहर जाना होगा. बाहर जाते ही इस पाउच को आप आसानी से खोल पाएंगे.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार लॉन्च करेगी एंटी-ट्रॉलिंग ऐप

'यू हैड टू बी देयर' के निर्माता अब इस पार्टी को आसपास के शहरों में तेजी से फैला रहे हैं. और Yondr भी इंसानों को स्मार्टफोन से दूर रखने की खास तकनीक की वजह से काफी पॉपुलर हो रहा है. यहां तक कि रिपोर्ट्स बताते हैं कि न्यू यार्क के स्कूलों में इस पाउच का उपयोग रोजाना हो रहा है. जिससे बच्चे स्मार्टफोन से दूर रह सकें. ये पाउच अब बड़े-बड़े पार्टी का भी हिस्सा बनने जा रहा है. क्योंकि इस छोटे से डिवाइस ने पूरी दुनिया को आपस में जोड़कर आसपास के लोगों को ही एक-दूसरे से दूर कर दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें