scorecardresearch
 

साल 2019 में स्मार्टफोन्स में दिखे ये टॉप ट्रेंड्स, देखें पूरी लिस्ट

साल 2019 स्मार्टफोन बाजार के लिए काफी अच्छा रहा. एक से बढ़कर स्मार्टफोन इस साल भी देखने को मिले. यहां जानें इस साल स्मार्टफोन्स में किस तरह के ट्रेंड देखने को मिले.

Samsung Galaxy Fold Samsung Galaxy Fold

  • साल 2019 में स्मार्टफोन्स को लेकर काफी प्रयोग देखने को मिले
  • फोल्डेबल फोन से लेकर 64MP कैमरे तक काफी कुछ रहा ट्रेंड में

साल 2019 स्मार्टफोन बाजार के लिए काफी अच्छा रहा. एक से बढ़कर स्मार्टफोन इस साल भी देखने को मिले. वनप्लस और रियलमी जैसी कंपनियों ने कई स्मार्टफोन्स सबसे पहले भारतीय बाजार में लॉन्च किए. भारतीय बाजार स्मार्टफोन के नजरिए से काफी बड़ा बाजार है. खासतौर पर बजट और मिड रेंज सेगमेंट के स्मार्टफोन्स की यहां डिमांड काफी ज्यादा है. यहां हम बात कर रहे हैं उन ट्रेंड्स की जो साल 2019 में स्मार्टफोन्स में काफी ज्यादा देखे गए. यहां हम खासतौर पर भारतीय बाजार के लिहाज से ट्रेंड को शामिल कर रहे हैं.

मेनस्ट्रीम हुआ पॉप-अप सेल्फी कैमरा:

साल 2018 के बीच में वीवो ने NEX में पहली बार पॉप-अप सेल्फी कैमरा मॉड्यूल कैमरे को उतारा था. इसके बाद वीवो ने ही V15 Pro के साथ पॉप-अप सेल्फी मॉड्यूल को मिड-रेंज सेगमेंट में उतारा दिया. इसके बाद कई स्मार्टफोन्स में ये मॉड्यूल को देखने को मिला. Realme X में करीब 16 हजार की रेंज में पॉ-अप सेल्फी कैमरा इस साल दिया गया. साथ ही Asus 6Z जैसे स्मार्टफोन्स में फ्लिप कैमरा भी देखने को मिला. सैमसंग ने अपने एक प्रीमियम स्मार्टफोन में इस साल रोटेशन कैमरा मॉड्यूल को भी शामिल किया.

कैमरे को लेकर हुए काफी प्रयोग:

इस साल की शुरुआत में Xiaomi ने Note 7 सीरीज में एफोर्डेबल सेगमेंट में 48MP कैमरा स्मार्टफोन्स में देकर तहलका मचा दिया. इसके बाद 48MP कैमरा हर स्मार्टफोन का प्राइमरी कैमरा बनने लगा. इसके बाद रियलमी ने इस कहानी आगे बढ़ाते हुए पहली बार भारत में 64MP वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया. इसके बाद अब शाओमी भारत में 108MP कैमरे वाला फोन लाने जा रहा है, जिसकी लॉन्चिंग अगले साल होगी. मेगापिक्सल बढ़ने के साथ-साथ कंपनियों ने लो-लाइट फोटोग्राफी और बेहतरीन जूम कैपेसिटी भी देने की कोशिश की. सिर्फ इतना ही नहीं मल्टी कैमरा सेटअप की भी इस साल काफी धूम रही. रियलमी ने Realme 5 सीरीज में पहली बार बजट सेगमेंट में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया. इसमें मैक्रो लेंस को शामिल किया गया.

फास्ट चार्जिंग:

एक तरफ जहां इस साल बजट सेगमेंट से ही यहां बैटरियां काफी ज्यादा कैपेसिटी वाली दी जाने लगीं. तो वहीं फास्ट चार्जिंग सपोर्ट का ट्रेंड इस साल काफी ज्यादा बढ़ा. हाल ही में Realme ने अपने X2 Pro स्मार्टफोन में 50W सुपर VOOC फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया है, जिससे ये फोन महज 33 मिनट के भीतर पूरा चार्ज हो जाता है. इतनी जल्दी चार्ज होने वाला ये भारत का पहला स्मार्टफोन है.

90Hz डिस्प्ले:

इस साल स्मार्टफोन में एक और नई चीज देखने को मिली, वो है स्मूद डिस्प्ले. यानी फास्ट रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले. इस साल वनप्लस ने अपने OnePlus 7 सीरीज में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले को उतारा. अब ये ट्रेंड में आ गया है. अभी रियलमी के X2 Pro में ऐसा ही रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले दिया गया.

फोल्डेबल स्मार्टफोन:

इस साल स्मार्टफोन कंपनियों ने अनूठा प्रयोग करते हुए अकल्पनीय लगने वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन को उतारा. इसमें खासतौर पर सैमसंग Galaxy Fold और Huawei Mate X हैं. इसके बाद हाल ही में Motorola ने अपने फोल्डेबल फोन Razr की लॉन्चिंग की और Xiaomi भी नए फोल्डेबल स्मार्टफोन को लाने की तैयारी में है. बहरहाल सैमसंग ने Galaxy Fold को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है. उम्मीद से परे भारत में इसे काफी बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली. इसकी कीमत डेढ़ लाख से भी ज्यादा है. आने वाले दिनों में बाजार में और भी फोल्डेबल फोन्स नजर आएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें