scorecardresearch
 

इन 5 एप्स को एंड्रॉयड की बैट्री का दुश्मन कहा जा सकता है...

एंड्रॉयड फोन की बैट्री जल्द खत्म हो जाने से परेशान हैं तो वजह ये 5 एप्स हो सकते हैं. दरअसल इनकी वजह से बैट्री जल्दी ड्रेन होती है...

ये एप ड्रेन कर रहे हैं आपकी बैट्री खपत ये एप ड्रेन कर रहे हैं आपकी बैट्री खपत

इन दिनों स्मार्टफोन की सबसे बड़ी समस्या इसकी बैट्री ड्रेन की है. अगर दिन भर का बैकअप चाहिए तो पावर बैंक के बिना गुजारा नहीं है. हालांकि कई तरीकों से आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बैट्री जल्दी ड्रेन होने से बचा सकते हैं.

इन तरीकों में से एक ये है कि पहले आप इन एप्स को पहचानें जो आपके स्मार्टफोन की बैट्री ज्यादा ड्रेन करते हैं. इसके बाद फैसला आपके हाथ में है कि आप या तो उसे हटा दें या फिर जब यूज ना हो तो फोर्स स्टॉप कर दें.

हम आपको ऐसे 5 एप के बारे में बताते हैं जो दूसरे एप्स के मुकाबले ज्यादा बैट्री की खपत करते हैं. हालांकि यह एप आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भी हो सकते हैं. लेकिन बैट्री बचाने के लिए आपको कुछ तो करना ही होगा.

1. स्नैपचैट : यह फोटो चैटिंग एप है. कई रिसर्चर्स ने इस एप को ज्यादा बैट्री खपत करने वाला बताया है. यह एप मेमोरी और बैट्री दोनों की ही खपत करता है. आप खुद भी स्मार्टफोन की सेटिंग्स के मोबाइल डेटा में जाकर इसकी डिटेल देख सकते हैं.

2. फेसबुक : इस एप के बिना ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स का गुजारा नहीं है. लेकिन ये भी सच है कि यह बैट्री जल्दी ड्रेन करता है. आपके लिए सेफ होगा कि आप यूज ना होने पर एप सेटिंग्स से इसे फोर्स स्टॉप कर दें.

3. अमेजन शॉपिंग : अमेजन शॉपिंग एप पूरे दिन आप यूज नहीं करते हैं, फिर भी बैकग्राउंड में यह एप काफी बैट्री खाता है. हमारी सलाह है जब शॉपिंग करनी है तो इसका यूज करें वरना एप सेटिंग्स से इसे बंद कर दें.

4. माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक : आपमें से ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स इसका यूज नहीं करते होंगे फिर भी आपके फोन में यह एप होगा. यूज न करते हों तो इसे हटा लीजिए, क्योंकि यह भी बैट्री ड्रेन करने में अहम रोल निभाता है.

5. क्लीन मास्टर : यह एंड्रॉयड एप आपके फोन के सॉफ्टवेयर को क्लीन रखने का दावा भले करता है, लेकिन यह भी आपकी बैट्री काफी ड्रेन करता है. या तो आप इसे हटा लें या फिर यूज ना होने पर फोर्स स्टॉप कर लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें