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WhatsApp फ्रॉड: SBI ने कस्टमर्स को किया अगाह, यहां जाने

WhatsApp पर फ्रॉड और स्कैम वाले मैसेज नए नहीं हैं, लेकिन अब एसबीआई ने इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए अपने कस्टमर्स को अगाह किया है.

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Representational Image
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स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने अकाउंट होल्डर्स को अगाह किया है कि वो WhatsApp के फेक मैसेज से अवेयर हो जाएं. देश के सबसे बड़े बैंक ने माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर एक वॉर्निंग शेयर किया है. हाल के दिनों में यूजर्स के पास फेक वॉट्सऐप मैसेज मिल रहे थे जिसमें उनसे उनकी आर्थिक जानकारी मांगी जा रही थी. इसके बाद ही ट्विटर पर SBI ने ये वॉर्निंग जारी की है. 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कस्टमर्स से कहा है कि वो बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां किसी के साथ शेयर न करें.  वॉट्सऐप पर फेक ऑफर्स और बैंकिंग से जुड़े मैसेज फॉरवर्ड किए जा रहे हैं और इसका शिकार बैंक अकाउंट होल्डर्स हो रहे हैं. ऐसा वॉट्सऐफ पर ही नहीं, बल्कि कॉल्स से भी होता है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ट्वीट में कहा गया है, ‘सुरक्षित रहने के लिए अलर्ट रहें. वॉट्सऐप और सोशल मीडिय के जरिए मैसेज में फेक ऑफर्स आपोक भ्रमित कर सकते हैं. किसी भी अप्रिय घटना की सूचना दें और 180011109 नंबर पर कॉल करें’

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SBI ने अपने कस्टमर्स को आश्वस्त करते हुए कहा है कि कोई भी उनके अकाउंट को बिना टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन वैलिडेशन के ऐक्सेस नहीं कर सकता है. इसलिए कस्टमर्स से रिक्वेस्ट की गई है कि वो किसी भी हालत मे  क्रेडिट अकाउंट, बैंक जानकारी और ओटीपी किसी को भी  दें. ऑफर्स के बारे में बैंक ने कहा है कि किसी पोस्ट पर ऑफर की वैलिडिटी जरूर चेक करें.   

गौरतलब है कि कुछ एसबीआई कस्टनर्स को वॉट्सऐप और सोशल मीडिया के जरिए मैसेज मिल रहे हैं जहां उनसे ओटीपी पूछा जा रहा है. हालांकि इसमें कम पैसों के ट्रांजैक्शन होते हैं, ताकि यूजर्स को पता न चले. अगर आप ओटीपी बता देते हैं तो चांस हैं कि आपकी नेट बैंकिंग हैक हो जाए और वहां से फ्रॉड्स आपके पैसे उड़ा सकते हैं.

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