scorecardresearch
 

भारतीय प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग एक बार फिर से नंबर-1

Samsung के लिए एक अच्छी खबर है. कुछ समय तक भारतीय प्रीमियम सेग्मेंट स्मार्टफोन मार्केट में पिछड़ने के बाद अब कंपनी एक बार फिर से नंबर-1 बन गई है.

Representational Image Representational Image

सैमसंग एक बार फिर से भारत में प्रीमिय सेग्मेंट स्मार्टफोन में नंबर-1 बन गई है. 2019 की पहली तिमाही में कंपनी भारत की नंबर-1 प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड बन गई. दूसरे नंबर पर चीनी स्मार्टफोन मेकर OnePlus है. खास बात ये है कि पिछली तीन तिमाही से लगातार OnePlus ने सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 पर कब्जा किया था.

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटर प्वॉइंट के मुताबिक सैमसंग की इस सफलता के पीछे कंपनी का लेटेस्ट फ्लैगशिप Galaxy S10 सिरीज है. काउंटर प्वॉइंट रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग अब भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन सेग्मेंट में नंबर-1 है, दूसरे नंबर पर OnePlusऔर तीसरे नंबर पर ऐपल है.

काउंटर प्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक ये तीनों स्मार्टफोन ब्रांड्स के शिपमेंट पिछली साल इसी तिमाही के मुकाबले 5 फीसदी कम हैं. क्योंकि 2018 की पहली तिमाही में इनकी कुल शिपमेंट 95% थी, लेकिन इस बार ये आंकड़ा 90% का ही है. बचे हुए 10% में हुआवे जैसी कंपनियां हैं.

काउंटर प्वॉइंट ने कहा है, ‘जो लोग अपना दूसरा या तीसरा स्मार्टफोन खरीद रहे हैं वो पहले से ही प्रीमियम सेग्मेंट में अपग्रेड होने के बारे में सोच रहे हैं. प्रीमियम सेग्मेंट में ग्रोथ की दूसरी वजह इंस्टॉलमेंट प्लान्स और ऑफर्स हैं’

काउंटर प्वॉइंट रिसर्च ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि Galaxy S10 सिरीज और OnePlus 6T की सफलता की वजह से भारत में प्रीमियम सेग्मेंट बढ़ा है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जल्द ही ऐपल इंडिया में अपने स्मार्टफोन्स का बड़े मात्रा में प्रोडक्शन करेगा और इससे कंपनी 20% इंपोर्ट ड्यूटी बचा पाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें