scorecardresearch
 

Google का प्रीमियम वीडियो कॉलिंग सर्विस Meet हुआ फ्री, ऐसे करें रजिस्टर

Google Meet Free: गूगल ने अपने प्रीमियम वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म Google Meet को दुनिया भर के यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है.

Google Meet हुआ फ्री Google Meet हुआ फ्री

दुनिया भर में Zoom की पॉपुलैरिटी बढ़ती हुई देख Google ने अपने प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म Google Meet को सभी के लिए फ्री कर दिया है. आप भी इसके लिए फ्री अकाउंट बना सकते हैं और इसकी शुरुआत मई से शुरू हो जाएगी.

Google के इस वीडियो कॉलिंग सर्विस को यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज देने होते थे. Google ने अपने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि Google Meet दुनिया भर के यूजर्स के लिए फ्री किया जा रहा है.

गौरतलब है कि Google Meet ऐप यूज करने के लिए अब तक गूगल बिजनेस या एडुकेशन अकाउंट की जरूरत होती थी. लेकिन अब इसे आम यूजर्स अपनी किसी भी जीमेल आईडी से साइन अप कर सकते हैं. इसे वेब, एंड्रॉयड और आईफोन तीनों जगह फ्री यूज किया जा सकेगा.

Google Meet की खासियत ये है कि इसके जरिए एक वीडियो कॉल में 100 लोग ऐड हो सकते हैं. कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनिया भर में लॉकडाइन की स्थिति है, ऐसे में वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन दिनों सबसे ज्यादा वीडियो कॉलिंग यूज किया जा रहा है.

Google ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि मई के शुरुआत से ईमेल के जरिए Google Meet पर साइन इन किया जा सकता है. इसमें ज्यादातर वही फीचर्स मिलेंगे जो बिजनेस और एडुकेशन यूजर्स को मिलते हैं. इनमें सिंपल शेड्यूलिंग, रियल टाइम कैप्शन्स, स्क्रीन शेयरिंग और लेआउट फीचर्स सामिल हैं.

कंपनी ने एक Notify Me का ऑप्शन जारी कर दिया है. इस लिंक को क्लिक करके आपको जरूरी जानकारी यहां दर्ज करनी है और जैसे ही ये उपलब्ध होगा आपको नोटिफिकेशन दे कर बता दिया जाएगा.

खास बात ये है कि Google Meet हमेशा के लिए ही फ्री होने वाला है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक Google Meet प्रोडक्ट डायरेक्टर स्मिता हाशिम ने कहा है कि ये जीमेल की तरह ही आगे भी चलेगा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अब एसेंशियल सर्विस बन चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें