scorecardresearch
 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए BSNL-Jio कनेक्शन पर प्री-कॉल अवेयरनेस मैसेज जारी

केंद्र सरकार ने भारत में लोगों को खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर जागरूक करने के लिए बीएसएनएल और जियो कनेक्शन्स पर प्री-कॉल अवेयरनेस कैंपेन जारी किया है.

Photo For Representation, Credit- PTI Photo For Representation, Credit- PTI

हो सकता है आज-कल में आपने किसी को कॉल किया हो और कॉलर ट्यून की जगह अचानक खांसते हुए एक व्यक्ति की आवाज आई हो. साथ ही में कोरोनावायरस से बचने के उपाय बताए गए हों. ये और कुछ नहीं बल्कि भारत संचार निगम लिमिटेड और रिलायंस जियो कनेक्शन्स पर चलाया गया प्री-कॉल अवेयरनेस कैंपेन है, ताकि लोगों को फैलते कोरोना वायरस को लेकर सचेत किया जा सके.

आपको बता दें इस खतरनाक वायरस ने अब तक दुनियाभर में हजारों लोगों को अपनी चपेट में लिया है और अब भारत में भी 34 लोगों को इस खतरनाक वायरस से संक्रमित पाया गया है. इस अवेयरनेस कैंपेन को मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर द्वारा चलाया गया है.

BSNL और Jio ने अपने ग्राहकों के लिए प्री-कॉल अवेयरनेस कॉलर ट्यून सेट किया है. ये उन नंबर्स पर किया गया है, जिन पर प्री-सेट कॉलर ट्यून नहीं है. इस अवेयरनेस कॉलर ट्यून में एक वॉयस मैसेज है. इसके जरिए लोगों को COVID-19 से बचने के लिए अलग-अलग उपायों के बारे में बताया जा रहा है. इसे किसी भी नेटवर्क से कॉल करने वाले यूजर द्वारा सुना जा सकता है.

ये भी पढ़ें: होली धमाका: BSNL अपने इस प्रीपेड प्लान में दे रहा है रोज 5GB डेटा

समाचार एजेंसी ANI ने एक अज्ञात स्वास्थ्य अधिकारी का हवाला देते हुए कहा, 'COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों को शिक्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने बीएसएनएल और Jio फोन कनेक्शन्स पर प्री-कॉल अवेयरनेस मैसेज जारी किया है.'

इस प्री-कॉल अवेयरनेस कॉलर ट्यून की शुरुआत एक व्यक्ति के खांसने से होती है. आगे बताया जाता है कि कैसे कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है. इसमें बताया गया है कि खांसते या छींकते समय हमेशा अपने चेहरे को टिशू पेपर या रूमाल से ढंक लें. नियमित तौर पर अपने हाथ को साबुन से धोते रहें.

इस अवेयरनेस कॉलर ट्यून में आगे कहा गया है कि अपनी आंख, नाक और चेहरे को छूने से बचें. अगर किसी को खांसी या बुखार हो तो उससे एक मीटर की दूरी बनाए रखें. अगर जरूरत पड़े तो अपने नजदीकी हेल्थ सेंटर में जाएं. साथ ही यहां एक हेल्पलाइन नंबर +91-11-23797-8046 को भी जारी किया गया है. फिलहाल ये साफ नहीं है कि क्या ये मैसेज केवल जियो और बीएसएनएल कनेक्शन्स के लिए ही है. या आने वाले दिनों में एयरटेल और वोडा-आइडिया पर भी जारी किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें