scorecardresearch
 

फीचर फोन में भी मिलेगा Android सपोर्ट? फोटो हुई लीक

Android पर चलने वाला फीचर सच हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक इस फोन में गूगल के फीचर्स दिए जाएंगे और इसमें टच स्क्रीन नहीं होगी.

Representational Image Representational Image

JioPhone में KaiOS दिया गया है. जियोफोन के अलावा दूसरे फीचर फोन में भी KaiOS है. फीचर फोन के लिए अब तक गूगल का कोई प्लेटफॉर्म नहीं था. लेकिन अब KaiOS को टक्कर Android देगा. फिलहाल एंड्रॉयड सिर्फ स्मार्टफोन्स में दिया जाता है. लेकिन पहली बार एक तस्वीर सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक ये पहला Android बेस्ड फीचर फोन है.

9to5गूगल की एक रिपोर्ट के मुताबिक Android फीचर फोन Android Go से काफी अलग होंगे. आपको बता दें कि Android Go को कंपनी ने एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स के लिए बनाया है. आम तौर पर 5,000 रुपये तक के स्मार्टफोन में Android Go मिलता है. लेकिन Android पर चलने वाले इस फीचर फोन में टच स्क्रीन नहीं होगा. यानी अगर एंड्रॉयड के साथ फीचर फोन आता है तो इसकी कीमत 2 से 3 हजार के बीज की हो सकती है.  

nokia-android-leak_071919125706.jpg

Android पर चलने वाले इस फीचर फोन में ट्रेडिशनल बटन होगा यानी नेविगेशन की जिसे कह सकते हैं. फिलहाल गूगल ने फीचर फोन के लिए Android के बारे में अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं कहा है. बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड पर चलने वाले इस फीचर फोन में ट्रेडिशनल एंड्रॉयड ऐप स्विचर दिया जा सकता है.

Android फीचर फोन की ये तस्वीर एक अनजान टिप्स्टर के हवाले से है जिन्होंने 9to5google को दी हैं. दावा किया गया है कि ये तस्वीर एक असल एंड्रॉयड फीचर फोन की है. इस फोन पर किसी कंपनी की ब्रांडिंग नहीं है तो ये भी कहा जा सकता है कि कौन सी कंपनी ये एंड्रॉयड बेस्ड फीचर फोन बना रही है. लेकिन उम्मीद और अंदाजा ये लगाया जा रहा है कि ये नोकिया का फीचर फोन है. क्योंकि नोकिया के ट्रेडिशनल फीचर फोन इसी तरह के होते हैं.

इस कथित एंड्रॉयड फीचर फोन का यूजर इंटरफेस, बैटरी स्टेटस, सिग्लन देखा जा सकता है. इस फीचर में गूगल के ऐप्स चलाए जा सकेंगे. फिलहाल इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन अगक ये सच है तो ये तस्वीर एंड्रॉयड पर चलने वाले पहले फीचर फोन की हो सकती है. ऐसा हुआ तो शायद JioPhone में भी एंड्रॉयड ओएस दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें