scorecardresearch
 

Where is Peng Shuai? चीन की लापता टेनिस प्लेयर का VIDEO हो रहा वायरल, यौन शोषण का लगाया था आरोप

अब एक वीडियो पोस्ट के जरिए कहा गया है कि लापता टेनिस स्टार पेंग शुआई एक मैच देख रही हैं. चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' के संपादक ने ट्विटर पर यह पोस्ट किया है, जिसे चीन में ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स नहीं देख सकते.

Peng Shuai (getty) Peng Shuai (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ग्लोबल टाइम्स के संपादक ने शेयर किया वीडियो
  • पेंग शुआई के खुलासे से चीन में मचा है बवाल

टेनिस स्टार पेंग शुआई के खुलासे से चीन में हड़कंप मचा हुआ है. दो नवंबर को पेंग ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर पर लंबा पोस्ट लिखकर पूर्व उप-प्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करने के आरोप लगाए थे. उस घटना के बाद पेंग सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं पड़ी है और उनकी कोई खबर नहीं मिली है.

लेकिन अब एक वीडियो पोस्ट के जरिए कहा गया है कि लापता टेनिस स्टार पेंग शुआई एक मैच देख रही हैं. चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' के संपादक ने ट्विटर पर यह पोस्ट किया है, जिसे चीन में ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स नहीं देख सकते. इस वीडियो में दिख रहा है कि पेंग पांच अन्य लोगों के साथ खड़ी हैं, जिस पर हु जिन ने कहा कि यह बीजिंग में एक युवा चैम्पियनशिप है.

इससे सत्तारूढ़ पार्टी ने विदेश में चीन की इस शीर्ष टेनिस खिलाड़ी को लेकर पैदा हुए डर को दूर करने की कोशिश की है, जिन्होंने एक वरिष्ठ नेता पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. इससे पहले शनिवार को हु जिन ने ट्विटर पर बयान दिया गया था कि पेंग जल्द ही सार्वजिनक रूप से दिखाई देंगी.

पेंग के गायब होने और उनके संबंधित सूचना के जवाब में सरकार की चुप्पी से फरवरी में बीजिंग में होने वाले शीतकालीन खेलों के बहिष्कार की बातें हो रही हैं, जो कम्युनिस्ट पार्टी के लिए एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है.

वूमेन्स टेनिस एसोसिएशन (WTA) ने भी चीन से टूर्नामेंट्स की मेजबानी छीनने की धमकी दी है, अगर वह पूर्व नंबर एक युगल खिलाड़ी के सुरक्षित होने का आश्वासन नहीं देता. चीन में पेंग के बारे में चर्चा को वेबसाइट से डिलीट कर दिया गया है. शुक्रवार को एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा था कि उन्हें पेंग के लापता होने के बारे में कुछ नहीं पता है.

35 साल की पेंग शुआई ने टेनिस के महिला डबल्स इवेंट में काफी शोहरत हासिल की है. इस दौरान पेंग दो ग्रैंड स्लैम जीतने में सफलत रहीं. सबसे पहले उन्होंने 2013 में विंबलडन और फिर 2014 में फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया. फरवरी 2014 में पेंग महिला डबल्स में नंबर वन पॉजिशन पर भी पहुंचने में कामयाब रहीं. 

क्या है पूरा मामला...
चीन की 35 वर्षीय महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) टेनिस जगत की जानी-मानी खिलाड़ी हैं. शुआई दो बार ग्रैंड स्लैम युगल चैंपियन भी रह चुकीं हैं. शुआई ने अक्टूबर महीने की शुरुआत में सोशल मीडिया पर एक लंबा लेख लिखा था. इस लेख में उन्होंने एक पूर्व सरकारी अधिकारी के खिलाफ यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे, उन्होंने इस पोस्ट में लिखा था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री ने लगातार इनकार करने के बावजूद उन्हें यौन संबंध बनाने के लिए बाध्य किया. इस पोस्ट के बाद इस मामले को लेकर काफी बवाल मचा था.

चीन के प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो पर शुआई द्वारा पोस्ट किए गए इस लेख को हटवा दिया गया था. चीन की पूरी तरह से सरकार द्वारा नियंत्रित मीडिया ने इस मुद्दे पर सभी तरह की खबरों को भी दबा दिया था. हालांकि यह मामला पूरी दुनिया की सुर्खियों में छा गया. 

इस पोस्ट के बाद से शुआई की गायब होने की खबरें भी सामने आ रहीं थीं, शुआई के गायब होने की खबर के बाद से टेनिस जगत के दिग्गज भी शुआई के समर्थन में बोलते दिखे थे.

महिला टेनिस संघ के अध्यक्ष और सीईओ स्टीव साइमन ने चीनी सरकार के खिलाफ कड़ा विरोध जताते हुए यहां तक कह दिया था कि इस मामले में उचित जवाब नहीं मिलने तक चीन में आयोजित होने वाले आगामी टेनिस टूर्नामेंट्स की मेजबानी छीनी जा सकती है. इसके साथ ही कई खिलाड़ी भी शुआई के समर्थन में बोले थे. सोशल मीडिया पर  'Where is Peng Shuai' भी ट्रेंड करने लगा था.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें