भारतीय क्रिकेट के नए सितारे विराट कोहली ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक विज्ञापनों के मामले में विराट ने सचिन को भी पछाड़ दिया है. दिल्ली के इस धुआंधार खिलाड़ी के विज्ञापन दरों (एंडॉर्समेंट) में पिछले छह महीनों में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है.
टैम मीडिया रिसर्च के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश के टॉप 10 स्पोर्ट्स सलेब्रिटी में विराट कोहली सचिन से आगे निकल गए हैं. उन्हें सचिन से ज्यादा एयरटाइम मिला.
पिछले पूरे साल दिल्ली के इस युवा खिलाड़ी ने टीवी पर विज्ञापनों के मामले में टॉप 10 खिलाड़ियों की सूची में पहला स्थान बनाए रखा. उनके बाद कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर रहे. उसके पिछले साल तक सचिन दोनों से ऊपर थे.
विराट ने जर्मन स्पोर्टवियर कंपनी ऐडिडास के लिए 10 करोड़ रुपये का एक कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था और सभी खिलाड़ियों से ऊपर की जगह हथिया ली थी. अब वह एंडोर्समेंट फीस के मामले में बॉलीवुड के सितारों को भी जबर्दस्त टक्कर दे रहे हैं.
25 वर्षीय विराट की सालाना एंडॉर्समेंट फीस पिछले साल जबर्दस्त तरीके से बढ़ी. 2012 तक वह एक विज्ञापन के लिए 3 करोड़ रुपये सालाना लेते थे जो 2013 में बढ़कर 6 करोड़ रुपये हो गई है. विराट के विज्ञापनों का काम देखने वाली एजेंसी सीएसई के सीईओ बंटी साजेद ने कहा कि विराट की फीस लगभग 40 फीसदी तक बढ़ गई है.
विराट अभी 12 ब्रांडों का एंडॉर्समेंट कर रहे हैं. पिछले साल यह संख्या 15 थी. इनमें क्लीन ऐंड क्लियर, ऐडिडास, मंच और रेड चीफ प्रमुख हैं. साजेद ने कहा कि ब्रांड चुनने के मामले में हम बहुत सलेक्टिव हो गए हैं. अब हम ब्रांड प्रोफाइल वगैरह सभी देखते हैं. ब्रांड विशेषज्ञ मानते हैं कि विराट में यूथ से जुड़ने की क्षमता है. वह युवा वर्ग को प्रोत्साहित करते हैं, खासकर एथलीट और प्रशंसकों को. इसका फायदा कंपनियों को मिलता है.