scorecardresearch
 

IND-W vs ENG-W: मिताली का इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, भारत को मिली सांत्वना जीत

भारतीय महिला टीम ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में सांत्वना जीत दर्ज की. कप्तान मिताली राज की 75 रनों की नाबाद पारी और आखिरी ओवरों में छठे विकेट के लिए हरफनमौला स्नेह राणा (24) के साथ 50 रनों की साझेदारी के दम पर भारत को यह जीत मिली. 

Mithali Raj becomes leading run-getter in women’s international cricket (Getty) Mithali Raj becomes leading run-getter in women’s international cricket (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय महिला टीम ने तीसरा वनडे 4 विकेट से जीता
  • कप्तान मिताली राज की 75 रनों की नाबाद पारी

भारतीय महिला टीम ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में सांत्वना जीत दर्ज की. कप्तान मिताली राज की 75 रनों की नाबाद पारी और आखिरी ओवरों में छठे विकेट के लिए हरफनमौला स्नेह राणा (24) के साथ 50 रनों की साझेदारी के दम पर भारत को यह जीत मिली. 

इंग्लैंड की महिला टीम ने शुरुआती दो मैच जीतकर सीरीज में पहले ही 2-0 से अजेय बढ़त कायम कर ली थी. बारिश से प्रभावित 47-47 ओवर के मैच में इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए पारी की आखिरी गेंद पर 219 रन पर सिमट गई. भारत ने 46.3 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

प्लेयर ऑफ द मैच मिताली ने चौका लगाकर भारत को शानदार जीत दिलाई. उन्होंने 86 गेंद की नाबाद पारी में 8 चौके लगाए.

अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट: मिताली सर्वाधिक रन

अपनी इस शानदार पारी के दौरान मिताली अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में ) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं. वह लक्ष्य का पीछा करने के दौरान 24वें ओवर में नैट साइवर की गेंद पर चौका लगा इंग्लैंड की पूर्व दिग्गज चार्लोट एडवर्ड (10273 ) को पछाड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं.

इंटरनेशनल क्रिकेट

10337 रन - मिताली राज 

(टेस्ट में 669, वनडे में 7304 और टी20 इंटरनेशनल में 2364 रन)

10273 रन - चार्लोट एडवर्ड (इंग्लैंड)

  7849 रन - सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड) 

  7832 रन- स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज)

  7024 रन - मेग लेनिंग (ऑस्ट्रेलिया)

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को स्मृति मंधाना (49) और शेफाली वर्मा (19) ने 9 ओवर में 46 रनों की साझेदारी कर शानदार शुरुआत दिलाई. केट क्रॉस की गेंद पर शेफाली के आउट होने के बाद क्रीज पर आई जेमिमाह रोड्रिग्ज ने 4 रन बनाने के लिए 21 गेंद गंवा दिए. वह सोफी एक्लेस्टोन का शिकार बनीं.

स्मृति मंधाना रन गति तेज करने के चक्कर में सराह ग्लेन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गईं. वह एक रन से अर्धशतक बनाने से चूक गईं. उन्होंने 57 गेंदों की अपनी पारी में 8 शानदार चौके लगाए.

कप्तान मिताली राज और उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. हीथर नाइट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होने से पहले हरमनप्रीत ने 38 गेंदों में 16 रनों की पारी खेली. दीप्ति शर्मा भी जरूरी रन गति के दबाव को नहीं झेल सकीं और 25 गेंदों में 18 रन बनाकर पवेलयन लौट गईं. 

मिताली को इसके बाद स्नेह राणा के रूप मे अच्छा साथी मिला और दोनों ने आखिरी के ओवरों में तेजी से रन जुटाए. स्नेह ने 22 गेंदों में 3 चौके की मदद से 24 रन बनाए. 

मिताली ने 41वें ओवर मे चौका लगाकर सीरीज का अपना लगातार तीसरा और करियर का 58वां अर्धशतक पूरा किया.

इससे पहले भारतीय स्पिनरों ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाकर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत के बाद बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया. इंग्लैंड की ओर से साइवर ने 49 और कप्तान हीथर नाइट ने 46 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से दीप्ति सबसे सफल गेंदबाज रहीं, उन्होंने 10 ओवर में 47 रन देकर 3 विकेट लिये.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें