scorecardresearch
 

भारतीय फुटबॉल टीम इस साल नहीं खेलेगी, 8 अक्टूबर को कतर से होना था मैच

कोरोना वायरस महामारी के कारण 2022 फीफा विश्व कप के एशियाई क्वालिफाइंग मुकाबले 2021 के लिए स्थगित होने के बाद भारतीय फुटबॉल टीम इस साल कोई मैच नहीं खेलेगी.

© FIFA via Getty Images © FIFA via Getty Images

कोरोना वायरस महामारी के कारण 2022 फीफा विश्व कप के एशियाई क्वालिफाइंग मुकाबले 2021 के लिए स्थगित होने के बाद भारतीय फुटबॉल टीम इस साल कोई मैच नहीं खेलेगी. एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने 2022 विश्व कप और 2023 एशियाई कप के अक्टूबर और नवंबर में होने वाले सभी पुरुष क्वालिफायर मुकाबलों को स्थगित कर दिया है.

भारत ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला पिछले साल नवंबर में मस्कट में ओमान के खिलाफ खेला था, जो संयुक्त क्वालिफाइंग मैच था. भारत यह मैच 0-1 से हार गया था. भारत विश्व कप क्वालिफायर के अगले दौर में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है, लेकिन अब भी 2023 एशियाई कप के लिए क्वालिफाई करने की दौड़ में बना हुआ है.

टीम को 8 अक्टूबर को स्वदेश में कतर से भिड़ना था, जबकि इसके बाद नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ स्वदेश में और बांग्लादेश के खिलाफ उसकी सरजमीं पर मुकाबले खेलने थे. भारत अगर ग्रुप में तीसरे स्थान तक रहता है तो 2023 एशियाई कप क्वालिफायर के तीसरे दौर में सीधे प्रवेश कर जाएगा.

खेल की वैश्विक संस्था फीफा और एएफसी ने संयुक्त बयान जारी कर कहा, ‘कई देशों में कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी मौजूदा स्थिति को देखते हुए फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने संयुक्त रूप से फैसला किया है कि फीफा विश्व कप कतर 2022 और एएफसी एशियाई कप चीन 2023 के आगामी क्वालिफाइंग मुकाबलों को 2021 में खेला जाएगा. ये मुकाबले अक्टूबर-नवंबर 2020 की अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की विंडो के दौरान होने थे.’

फीफा और एएफसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया. बयान के अनुसार, ‘समय आने पर विश्व कप 2022 और एएफसी एशियाई कप 2023 के अगले दौर के क्वालिफाइंग मुकाबलों की नई तारीखों की जानकारी दी जाएगी.’ एएफसी ने इससे पहले अक्टूबर और नवंबर में क्वालिफायर कराने की योजना बनाई थी और प्रत्येक ग्रुप के लिए किसी एक स्थल पर मैचों के आयोजन पर भी विचार किया था.

भारत अभी पांच मैचों में तीन अंक के साथ ग्रुप ई में चौथे स्थान पर चल रहा है. कतर 13 अंक के साथ शीर्ष पर है, जबकि ओमान उससे एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर है. 8 ग्रुप विजेता और 4 सर्वश्रेष्ठ उपविजेता महाद्वीप के विश्व कप के 12 टीमों के अंतिम क्वालिफाइंग दौर में जगह बनाएंगे. विश्व कप एशियाई क्वालिफाइंग के दूसरे दौर में 40 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें