scorecardresearch
 

Indian Football Team: ज्योतिष के सहारे भारतीय फुटबॉल टीम! संघ ने खर्च किए 16 लाख रुपये

भारतीय फुटबॉल टीम एएफसी एशियन कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक एआईएफएफ ने फुटबॉल टीम के लिए ज्योतिषी को नियुक्त किया था.

X
Indian Team Indian Team
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत ने एशियन कप के लिए किया था क्वालिफाई
  • AIFF ने टीम के लिए ज्योतिषी को नियुक्त किया था

भारतीय फुटबॉल टीम ने हाल ही में शानदार प्रदर्शन करते हुए एएफसी एशियन कप के लिए क्वालिफाई किया था. भारत ने एएफसी एशियन कप क्वालिफायर के राउंड-3 में सभी तीनों मैच जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी. भारतीय टीम ने ऑवरऑल पांचवीं बार इस टूर्नामेंट में जगह बनाई है. भारत इससे पहले 1964, 1984, 2011 और 2019 के टूर्नामेंट में भाग ले चुका है.

अब भारतीय फुटबॉल टीम के इस सफलतम अभियान को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (AIFF) ने एएफसी एशियाई कप क्वालिफायर से पहले राष्ट्रीय टीम के लिए ज्योतिषी को नियुक्त किया था.

16 लाख रुपये का हुआ भुगतान

टीम के एक अंदरूनी सूत्र ने पीटीआई से कहा, 'एशियन कप से पहले राष्ट्रीय टीम के लिए एक मोटिवेटर नियुक्त किया गया था. बाद में, पता चला कि जिस कंपनी से करार हुआ था, वह ज्योतिष से जुड़ी कंपनी है. इसके लिए 16 लाख रुपये का भारी भुगतान किया गया था.'

टॉप पर रही थी भारतीय टीम

भारत ने एएफसी एशियन कप क्वालिफायर के तीसरे राउंड में शुरुआती दो मुकाबलों में  कंबोडिया और अफगानिस्तान को हराया था. जहां कंबोडिया के खिलाफ भारत को 2-0 से जीत मिली थी, वहीं अफगानिस्तान को सुनील छेत्री की टीम ने 2-1 से रौंद दिया था. फिर अपने आखिरी मैच में भारत ने हॉन्गकॉन्ग को 4-0 से हराकर अपने ग्रुप में टॉप स्थान हासिल किया .

AIFF को फीफा ने दी डेडलाइन

भारतीय फुटबॉल संघ पहले से ही विवादों से घिरा है. भारतीय फुटबॉल में चल रहे विवाद को खत्म करने के लिए फीफा ने समय सीमा तय कर दी है. फीफा ने भारतीय फुटबॉल संघ के संविधान को मंजूरी देने के लिए 31 जुलाई और चुनाव कराने के लिये 15 सितंबर तक का समय दिया है.  ऐसा नहीं करने पर एआईएफएफ पर फीफा द्वारा बैन लगाया जा सकता है.

फीफा रैंकिंग में दो पायदान चढ़ा

भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई कप क्वालिफिकेशन में प्रभावशाली प्रदर्शन का फायदा फीफा विश्व रैंकिंग में मिला, जिसमें वह दो पायदान के फायदे से 104वें स्थान पर पहुंच गई.

भारतीय टीम न्यूजीलैंड (103) से एक पायदान नीचे है जो इस महीने के शुरू में अंतरमहाद्वीपीय प्लेऑफ में कोस्टारिका से 0-1 से हारने के कारण विश्व कप में जगह बनाने से चूक गया था.

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के सदस्यों में भारत पहले की तरह 19वें स्थान पर बना हुआ है. ईरान कुल 23वें स्थान और एएफसी देशों में शीर्ष स्थान पर बरकरार है.

सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम ने इस महीने की शुरुआत में एशियाई कप क्वालिफिकेशन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और ग्रुप डी में अपने तीनों लीग मैच जीतकर 2023 में होने वाले 24 टीम के फाइनल्स में जगह बनाई

विश्व रैंकिंग में ब्राजील शीर्ष पर बना हुआ है. उसके बाद बेल्जियम, अर्जेंटीना, फ्रांस, इंग्लैंड, स्पेन, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल और डेनमार्क का नंबर आता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें