scorecardresearch
 

Canada vs Belgium FIFA World Cup 2022: कनाडा को हराने में बेल्जियम के छूटे पसीने, गोलकीपर ने बचाई टीम की लाज

वर्ल्ड नंबर-2 टीम बेल्जियम को कनाडा के खिलाफ जीत हासिल करने में पसीने छूट गए. बेल्जियम की जीत के हीरो मिची बत्सुआई और गोलकीपर थिबॉट कोर्टोइस रहे. थिबॉट कोर्टोइस ने कनाडा को मिली पेनल्टी किक का शानदार तरीके से बचाव किया. कोर्टोइस ने पिछले वर्ल्ड कप में गोल्डन ग्लव्स अपने नाम किया था.

X
बेल्जियम के गोलकीपर कोर्टोइस
बेल्जियम के गोलकीपर कोर्टोइस

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में वर्ल्ड नंबर-2 बेल्जियम ने जीत के साथ शुरुआत की. बुधवार (23 नवंबर) की देर रात अहमद बिन अली स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-एफ के मुकाबले में बेल्जियम ने कनाडा को 1-0 से हरा दिया. बेल्जियम की जीत के हीरो मिची बत्सुआई और गोलकीपर थिबॉट कोर्टोइस रहे. गोलकीपर थिबॉट कोर्टोइस ने जहां एक पेनल्टी किक का शानदार बचाव किया, वहीं बत्सुआई बेल्जियम टीम के लिए गोल करने में कामयाब रहे.

पेनल्टी पर गोल नहीं कर पाए डेविस

पहले हाफ में दोनों टीमों ने अटैकिंग फुटबॉल खेला. हालांकि 36 साल बाद वर्ल्ड कप खेलने उतरी कनाडाई टीम तो कुछ ज्यादा आक्रामक खेल रही थी और उसने पहले हाफ में कुल 14 शॉट लिए लेकिन एक भी टारगेट पर नहीं रहा.  इस दौरान कनाडा के लिए गोल करने का सुनहरा मौका 10वें मिनट में आया जब बेल्जियम खिलाड़ी के हैंडबॉल करने के चलते पेनल्टी किक दी गई.

लेकिन कनाडा के अल्फोंसो डेविस गोल नहीं कर पाए क्योंकि बेल्जियम के कीपर थिबाउट कर्टोइस ने अल्फोंसो डेविस की पेन्ल्टी किक का बेहतरीन तरीके से बचाव कर लिया. कनाडा तो मौकों का फायदा नहीं उठा पाई लेकिन बेल्जियम ने गोल करने में कोताही नहीं बरती. मैच के 44वें मिनट में फॉर्वर्ड खिलाड़ी मिची बत्सुआई ने बेल्जियम के लिए ये गोल दागा. इस गोल के साथ बेल्जियम को 1-0 की बढ़त मिल गई.

दूसरे हाफ में दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर पाई. हालांकि कनाडा के पास इस हाफ में भी गोल करने के कुछ मौके था लेकिन गोलकीपर कोर्टोइस के सामने उसकी एक नहीं चली. इस तरह बेल्जियम ने 1-0 से यह मुकाबला जीत लिया और उसे 3 अंक मिल गए. कनाडा और बेल्जियम दोनों की ही अपने बाकी के ग्रुप मैचों में क्रोएशिया और मोरक्को का सामना करना होगा.

ये थीं दोनों टीमों की स्टार्टिंग इलेवन

बेल्जियम: थिबॉट कोर्टोइस (गोलकीपर), जान वर्टोंघेन, टोबी एल्डरविएरल्ड, लिएंडर डेंडोन्कर, एक्सल विटसेल, यूरी टीलेमैन्स, केविन डी ब्रुइन , यानिक कैरास्को, टिमोथी कास्टाग्ने, मिची बत्सुआई, एडेन हजार्ड.

कनाडा: मिलान बोरजन (गोलकीपर), रिची लारिया, कमल मिलर, स्टीवन विटोरिया ,एलिस्टेयर जॉन्टसन, अतीबा हचिंसन , स्टीफन यूस्ताकियो, ताजन बुकानन, जूनियर होइलेट, जोनाथन डेविड, अल्फोंसो डेविस.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें