scorecardresearch
 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टला टीम इंडिया का चयन, क्या धोनी हैं वजह?

3 अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का चयन शुक्रवार को होना था. बताया जा रहा है कि भारतीय चयनकर्ता महेंद्र सिंह धोनी को लेकर असमंजस में हैं.

टीम इंडिया (फाइल फोटो) टीम इंडिया (फाइल फोटो)

  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए टला टीम का चयन
  • शुक्रवार को चुनी जानी थी टीम इंडिया
  • धोनी को लेकर असमंजस में हैं सेलेक्टर्स
  • 3 टी-20, 3 वनडे और दो टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन टल गया है. 3 अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का चयन शुक्रवार को होना था. बताया जा रहा है कि भारतीय चयनकर्ता महेंद्र सिंह धोनी को लेकर असमंजस में हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी के भविष्य पर चर्चा करने के बाद टीम इंडिया का ऐलान किया जाएगा. भारत को दौरे पर तीन टी-20 इंटरनेशनल, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं.

बता दें कि धोनी के भविष्य पर अब तक फैसला नहीं हो पाया. धोनी आगे क्रिकेट जारी रखेंगे या नहीं इसे लेकर उनकी तरफ से भी अब तक कोई जानकारी नहीं आई है. वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल दौर से बाहर होने के बाद धोनी के भविष्य पर सवाल खड़े होने लगे हैं. क्रिकेट एक्सपर्ट मान रहे हैं कि धोनी को संन्यास ले लेना चाहिए तो वहीं कुछ मान रहे हैं कि धोनी को थोड़े दिन और खेल जारी रखना चाहिए. ऐसे में धोनी क्रिकेट जारी रखेंगे या संन्यास लेंगे ये उनसे अच्छा कोई नहीं बता सकता.

वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दौरे पर जाएंगे. इससे पहले उन्हें वनडे और टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था. लेकिन अब विराट कोहली पूरे दौरे के लिए भारतीय टीम संग वेस्टइंडीज जाएंगे. वर्ल्ड कप में हार के बाद विराट कोहली की वनडे कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे.

बीसीसीआई ने इससे पहले विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को लिमिटेड ओवरों की सीरीज से आराम देने का ऐलान किया था. साथ ही रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया जाना तय लग रहा था. हालांकि अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है.

वेस्टइंडीज दौरे का कार्यक्रम

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से शुरू हो रहा है. इसमें तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे. दौरे का आगाज टी-20 सीरीज से होगा, इसके बाद वनडे सीरीज 8 अगस्त से शुरू होगी. 22 अगस्त से पहला टेस्ट शुरू होगा, जबकि दूसरा टेस्ट 30 अगस्त को खेला जाएगा.

टीम चयन की बैठक में शामिल नहीं होंगे बोर्ड सचिव

बीसीसीआई का कामकाज देखने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने फैसला किया है कि न तो कोई अधिकारी और न ही बोर्ड के सीईओ क्रिकेट समिति की किसी भी बैठक में भाग लेंगे. सीओए ने कहा, 'सीओए को जानकारी मिली है कि सचिव का चयन और चयन समिति की बैठकों में भाग लेने का काम बीसीसीआई के नए संविधान के लागू होने के बाद भी जारी रहता है.'

सीओए ने साथ ही कहा, 'इसी तरह चयन समितियां सचिव को ई-मेल भेजना जारी रखती हैं, ताकि वे अपनी यात्रा की व्यवस्था कर सकें और क्रिकेट मैच देख सकें. चयन समिति को टीम में किए गए किसी भी चयन या बदलाव के लिए सचिव या सीईओ से अनुमति लेने की कोई जरूरत नहीं है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें