scorecardresearch
 

टेंपरिंग पर इस क्रिकेटर ने लिखा पोस्ट, लोग बोले- तुम्हें ही मिली थी पहली सजा

बॉल टेपरिंग मामले में वकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निलंबित होने वाला पहले खिलाड़ी (एक मैच के लिए) हैं. उन पर जुर्माना (50% मैच शुल्क) भी लगाया गया था.

वकार यूनुस वकार यूनुस

एक तरफ स्टीव स्मिथ की कप्तानी में गेंद से छेड़छाड़ का मामला क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी सुर्खी बन चुकी थी, तो दूसरी तरफ पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार यूनुस फैंस के निशाने पर आ गए.

दरअसल, वकार ट्विटर पर अपनी टिप्पणी से घिर गए. उन्होंने ट्वीट किया कि पिछले ऑस्ट्रेलियाई मैचों की भी जांच हो. उन्होंने पहले भी ऐसा किया होगा. वकार ने लिखा- 'मुझे मत बताना कि ऐसा पहली बार हो रहा है... हमें कुछ पुरानी फुटेज भी देखनी चाहिए...'

इसके बाद तो सोशल मीडिया पर फैंस ने वो तस्वीर भी डाल दी, जिसमें वह खुद बॉल टेंपरिंग करते दिख रहे हैं. वकार 18 साल पहले गेंद से छेड़छाड़ मामले में निलंबित हो चुके हैं, जब मैच रेफरी जॉन रीड ने त्रिकोणीय सीरीज के बीच श्रीलंका के खिलाफ खेलने से उन्हें प्रतिबंधित किया था.

जुलाई 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान वकार ने गेंद से छेड़छाड़ की थी. बॉल टेंपरिंग मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निलंबित होने वाले वह पहले खिलाड़ी (एक मैच के लिए) हैं. उन पर जुर्माना (50% मैच शुल्क) भी लगाया गया था.

बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पर आईसीसी ने एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित किया है. इतना ही नहीं, स्मिथ पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है.

स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को आईसीसी ने 3 डिमेरिट अंक दिए हैं. साथ ही उन पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. उन पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल दो के उल्लंघन का आरोप था.

बता दें कि केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए. घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने गेंस से छेड़छाड़ की बात मानी.

बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपनी पैंट से कोई पीले रंग की वस्तु निकालते हुए देखा गया था. इसके बाद अंपायरों ने उनसे पूछा था कि उनकी जेब में वो क्या था. वीडियो में दिखाया गया है कि बेनक्रॉफ्ट गेंद पर कुछ लगा रहे हैं और उसे फिर वापस अपनी जेब में रख रहे हैं, बेनक्रॉफ्ट ने माना है कि वो पीले रंग का टेप था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें