scorecardresearch
 

अब ICC ने दिया स्मिथ को झटका, 1 टेस्ट के लिए किया सस्पेंड, लगाया 100% जुर्माना

स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को आईसीसी ने 3 डिमेरिट अंक दिए हैं. साथ ही उन पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया है.

बेनक्रॉफ्ट और स्मिथ बेनक्रॉफ्ट और स्मिथ

बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पर आईसीसी ने एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित किया है. इतना ही नहीं, स्मिथ पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है.

स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को आईसीसी ने 3 डिमेरिट अंक दिए हैं. साथ ही उन पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. उन पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल दो के उल्लंघन का आरोप था.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने आईसीसी आचार संहिता की धारा 2 . 2 . 1 के तहत स्मिथ पर आरोप लगाए. यह धारा खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है.

रिचर्डसन ने कहा,‘ऑस्ट्रेलियाई टीम के नेतृत्व समूह द्वारा ऐसा आचरण खेल भावना के विपरीत है और गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है.' उन्होंने कहा ,‘कप्तान होने के नाते स्टीव स्मिथ अपने खिलाड़ियों की हरकत के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है और उन्हें निलंबित करना सही होगा.'

उन्होंने कहा ,‘खेल पर कड़ाई से गौर किए जाने की जरूरत है. पिछले कुछ सप्ताह में हमने गंदी छींटाकशी, अंपायरों के फैसले पर विरोध, वॉकऑफ , गेंद से छेड़खानी और मैदान के बाहर औसत बर्ताव के वाकए देखे.'

बता दें कि केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए. घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने गेंस से छेड़छाड़ की बात मानी.

बॉल से छेड़छाड़ः स्मिथ ने छोड़ी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, उपकप्तान वॉर्नर की भी छुट्टी

दरअसल, टीवी रीप्ले में देखा गया कि कैमरन बेनक्रॉफ्ट को गेंद के शेप को बिगाड़ने के लिए जेब से चिप जैसे ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते देखा गया, जिसे उन्होंने बाद में अपनी ट्राउजर में छिपाने की कोशिश की.

माना जा रहा है कि यह चीज सैंडपेपर था, जिसका इस्तेमाल बेनक्रॉफ्ट ने गेंद को एक तरफ से खुरदरा करने के लिए किया था, ताकि गेंदबाजों को स्विंग मिले. विवाद के बाद स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी है, उनके अलावा डेविड वॉर्नर को भी टीम की उप-कप्तानी से इस्तीफा देना पड़ा है.

घटना के कुछ ही घंटे बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सीए से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने के लिए कहा था. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस घटना को 'चौंकाने वाला और निराशाजनक  कहा था. टर्नबुल ने कहा, 'हम सभी सुबह-सुबह दक्षिण अफ्रीका की खबरों से निराश हुए. यह पूरी तरह से विश्वास से परे लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम धोखाधड़ी में शामिल थी.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें