scorecardresearch
 

IPL के लिए सितंबर-अक्टूबर पर BCCI की नजर, बशर्ते ये टूर्नामेंट टल जाएं

IPL के चेयरमैन बृजेश पटेल ने संकेत दिया कि आईपीएल विदेश में भी आयोजित किया जा सकता है, क्योंकि खाली स्टेडियम में स्थान मायने नहीं रखता.

IPL- world's biggest T20 league IPL- world's biggest T20 league

  • IPL के चेयरमैन बृजेश पटेल ने जताई संभावना
  • विदेश में भी आयोजित किया जा सकता है IPL

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा कि बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर ध्यान लगाया हुआ है, लेकिन यह एशिया कप और टी20 विश्व कप के स्थगित होने पर निर्भर करता है. उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि आईपीएल विदेश में भी आयोजित किया जा सकता है, क्योंकि खाली स्टेडियम में स्थान मायने नहीं रखता.

पटेल ने पीटीआई से कहा, ‘हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो देख रहे हैं, लेकिन यह एशिया कप और टी20 विश्व कप के स्थगन पर निर्भर करता है. हमें उस समय सरकारी दिशा-निर्देशों का भी पालन करना होगा.’ एशिया कप सितंबर में और टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में होना है. लेकिन दोनों टूर्नामेंट के भाग्य पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप पर फैसला अगले महीने करेगा.

भारत का श्रीलंका दौरा रद्द, दोनों बोर्ड ने माना- अभी नहीं खेल सकते सीरीज

भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईपीएल के विदेश में कराने का विकल्प भी है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और श्रीलंका ने दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग की मेजबानी में दिलचस्पी दिखाई है.

पटेल ने कहा, ‘भारत में इसके कराने को निश्चित रूप से तरजीह दी जाएगी, लेकिन काफी कुछ उस समय के हालात पर निर्भर करेगा. श्रीलंका ने इसकी मेजबानी की पेशकश की है और यूएई ने भी, हम देखेंगे कि हम कहां खेल सकते हैं. अगर आप दर्शकों के बिना खेल रहे हो तो यह मायने नहीं रखता कि आप कहां खेल रहे हो.’

आईपीएल का 2009 चरण देश में आम चुनावों के कारण दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था और इसी वजह से 2014 में टूर्नामेंट का कुछ हिस्सा यूएई में आयोजित किया गया था. आईपीएल अगर आयोजित नहीं होता है तो बीसीसीआई को 4000 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी कहा कि बोर्ड आईपीएल के आयोजन के लिए सभी विकल्प खोज रहा है. गांगुली ने भी बोर्ड की मान्यता प्राप्त इकाइयों को ताजा सूचना में टूर्नामेंट के खाली स्टेडियम में कराने की बात कही है.

क्रिकेट फैंस को मायूस नहीं होने देगा BCCI, IPL कराने की तैयारी में जुटा

यह पूछने पर कि क्या आईपीएल के संक्षिप्त किए जाने की योजना है तो पटेल ने कहा, ‘हम टूर्नामेंट को सामान्य कार्यकाल में कराना चाहते हैं, लेकिन यह फिर इस पर निर्भर करेगा कि कौन सा टूर्नामेंट (एशिया कप या विश्व कप) स्थगित होगा.’

उन्होंने कहा, ‘आईपीएल बोर्ड, प्रायोजकों, प्रसारकों और खिलाड़ियों के लिए अहम टूर्नामेंट है. हर कोई चाहता है कि यह आयोजित हो. खिलाड़ी मैदान पर खेलने के लिए बेताब हैं.’ पटेल ने कहा कि आईसीसी जितना जल्दी टी20 विश्व कप पर फैसला करता है, उतना ही यह हितधारकों के लिए अच्छा होगा.उन्होंने साथ ही कहा कि आईपीएल दर्शकों के बिना खेला जा सकता है, लेकिन विश्व कप नहीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें